Senior Citizens Savings Scheme: पोस्ट ऑफिस के पास गारंटीड रिटर्न देने वाली एक खास स्कीम है। इसमें आपको मंथली और तिमाही इनकम हो सकती है। इस स्कीम में आपको सिर्फ एक बार निवेश करना होता है। इसके बाद इस स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड बढ़ जाता है। तब आपको रेगुलर इनकम का लाभ मिलता रहेगा। इसके बाद आपका सारा पैसा आपको वापस कर दिया जाएगा।

दरअसल हम बात कर रहे हैं सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के बारे में, इस स्कीम में सिर्फ एक बार निवेश करके रेगुलर इनकम का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस स्कीम को खासतौर पर बुजुर्गों के लिए डिजाइन किया गया है। आप अपने माता-पिता के नाम पर इस स्कीम में निवेश कर लाभ उठा सकते हैं।

Senior Citizens Savings Scheme

Read More: Amazon Great Freedom Festival: OnePlus Nord CE4 Lite 5G with 50MP Camera, 100W Charging on Sale

Read More: Income Tax Notice: इनकम टैक्स भरने वालों को आया आयकर का नोटिस, जानें क्या करें

जानें एससीएसएस की डिटेल

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम सरकार के द्वारा चलाई जाती है। इस स्कीम में बुजुर्ग लोग आसानी से निवेश कर सकते हैं। इसमें टैक्स बेनिफिट अच्छा खासा होता है। एससीएसएस पोस्ट ऑफिस की सबसे ज्यादा ब्याज देने वाली स्कीम है। इसमें कुछ जरुरी दस्तावेजों के साथ में किसी पोस्ट ऑफिस या फिर किसी ऑफिशियल बैंक में शुरु कर सकते हैं। इसमें सेफ्टी और गारंटी के साथ में रिटर्न मिलता है जिससे कि टेंशन नहीं होती है।

कैसे मिलेगी रेगुलर इनकम

अगर सिंगल खाते में मैक्जिमम 30 लाख रुपये तक का निवेश करते हैं तो 8.2 फीसदी की दर से सालाना ब्याज मिलता है। इसका मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का है। इसके बाद हर साल 2 लाख 40 हजार रुपये ब्याज के रूप में मिलेगे। यानि कि तिमाही 60,150 रुपये प्राप्त होगे। 5 सालों में कुल ब्याज 12 लाख 3 हजार रुपये का मिलेगा। इसके बाद कुल रिटर्न 42 लाख 3 हजार रुपये का होगा।

कितने खोल सकते हैं खाते

एससीएसएस स्कीम में सिंगल और ज्वाइंट खाता ओपन कर सकते हैं। इसके अलावा यदि पति और पत्नी दोनों ही साथ में खाता ओपन कराते हैं तो सिंगल खात या फिर ज्वाइंट खात में 30 लाख रुपये तक का निवेश करते हैं तो अलग-अलग खाते में मैक्जिमम 60 लाख रुपये जमा हो जाते हैं। इस खाते को आप 5 सालों की मैच्योरिटी के बाद 3 साल के लिए और भी आगे बढ़ा सकते हैं।

Senior Citizens Savings Scheme

स्कीम की क्या है योग्यता

एससीएसएस स्कीम में 60 साल या फिर उससे ज्याद आयु के लोग निवेश कर सकते हैं। इसके साथ में 55 से 60 साल के रिटायर्ट कर्मचारी वीआरएस लेकर खाता ओपन करा सकते हैं। इस स्कीम में HUF और NRI निवेश नहीं कर सकते हैं।

Read More: Nirahua and Amrapali Dubey bedroom romance video fire on internet, watch it here

Read More: Gold Price Update: शाम होते ही रॉकेट बने सोने के दाम, 10 ग्राम का रेट सुन छूट जाएगा पसीना, जानें डिटेल

मैच्योरिटी से पहले निकाल सकते हैं पैसा

अगर आप एससीएसएस खाते से 5 साल पहले पैसा निकालते हैं तो आपको पेनाल्टी देनी होगी। पेनाल्टी रकम आपके खाता ओपन होने की अवधि पर निर्भर करता है। अगर आप इस खाते को 1 साल के बाद लेकिन 2 साल से पहले क्लोज कराते हैं तो आपकेो 1.5 फीसदी की दर से पेनाल्टी देनी होगी। 2 साल के बाद लेकिन 5 साल से पहले क्लोज करने पर प्रिंसिपल रकम से 1 फीसदी रकम देनी होती है। वहीं 5 सालों के लिए एक्सटेंड करने के लिए कोई पेनाल्टी नहीं देनी होती है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...