Garlic Home Remeday For Hair: क्या आपके बाल भी बेतहाशा झड़ रहे हैं? चिंता मत कीजिए! आप अकेले नहीं हैं। लाखों लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं। लेकिन अगर बालों का गिरना रुक नहीं रहा है और नए बाल नहीं आ रहे हैं, तो सावधान हो जाइए, ये गंजेपन का संकेत हो सकता है। अगर बाल झड़ने की तुलना में नए बाल कम उग रहे हैं, तो कुछ उपाय करने की जरूरत है। घरेलू नुस्खे कई बार बालों के झड़ने की समस्या को कम कर सकते हैं। इनमें से एक है लहसुन। जी हां, आपने सही पढ़ा! लहसुन बालों के लिए भी रामबाण साबित हो सकता है। आइए जानते हैं कैसे।

WhatsApp Image 2024 08 08 at 12.50.22 PM jpeg

लहसुन का पानी: बालों के लिए जादुई घोल

लहसुन में मौजूद एलिसिन नाम का कंपाउंड एक ताकतवर एंटी-बैक्टीरियल है। ये बालों के झड़ने की समस्या को कम करने में मदद करता है। साथ ही, एलिसिन बालों के रोमों को उत्तेजित करता है, जिससे बाल तेजी से बढ़ते हैं और झड़ना भी कम होता है। लेकिन लहसुन को सीधे स्कैल्प पर लगाने से जलन और खुजली हो सकती है, साथ ही बालों में इसकी बदबू भी रह जाती है। इसलिए इसे सही तरीके से इस्तेमाल करना जरूरी है।

WhatsApp Image 2024 08 08 at 12.49.36 PM jpeg

लहसुन पानी बनाने की विधि

एक लहसुन की कली को अच्छे से कुचल लें।
एक 50 मिलीलीटर की कांच की बोतल में कुचले हुए लहसुन को डालें।
इस बोतल को दो दिन तक धूप में या गर्म जगह पर रखें।
इसके बाद इस पानी को एक स्प्रे बोतल में डाल लें।
बाल धोने से दो-तीन घंटे पहले इस स्प्रे को बालों की जड़ों पर लगाएं।
दो-तीन घंटे बाद बाल धो लें।
अगर बालों से लहसुन की बदबू नहीं जाती है, तो इसमें दो बूंद नींबू का रस मिला सकते हैं।
क्यों जरूरी है लहसुन को तुरंत पानी में डालना?

WhatsApp Image 2024 08 08 at 12.49.08 PM jpeg
लहसुन को कुचलने के तुरंत बाद ही उसका एलिसिन कंपाउंड उड़ने लगता है। इसलिए इसे बचाने के लिए कुचले हुए लहसुन को तुरंत पानी में डाल दें। इससे एलिसिन पानी में सक्रिय रहेगा। ये लहसुन पानी बालों के झड़ने, टूटने और डैंड्रफ जैसी समस्याओं से निपटने में मदद कर सकता है।

नोट: हालांकि लहसुन बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है। इसलिए इसे इस्तेमाल करने से पहले एक छोटे से हिस्से पर पैच टेस्ट जरूर करें। अगर कोई समस्या हो तो इसका इस्तेमाल न करें।यह लेख केवल जानकारी के उद्देश्य से है। किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए हमेशा डॉक्टर की सलाह लें।

I started my media career with Radio Dhamal, where I honed my skills in radio broadcasting. After that, I spent two years at News24 and E24, gaining valuable experience in news reporting and journalism....