Rakhi making business. भारत देश एक त्योहार का देश है। हर महीने और साल भर में ऐसे कई त्यौहार पड़ते हैं। जो बड़े धूमधाम से मनाए जाते हैं। आने वाले दिनों में राखी का त्यौहार आने वाला है। जिससे बाजारों में रंग-बिरंगे राखी देखने को मिलती है। अगर आप भी सीजनल बिजनेस करने का सोच रहे हैं। तो आपको लाखों रुपए कमाई करने का बेहतर मौका मिल रहा है।

रक्षाबंधन के त्यौहार में अब ज्यादा दिन कुछ नहीं रह गए। भारत में धूमधाम से मनाए जाने वाला यह त्यौहार गांव से लेकर शहरों में राखियों की मांग काफी रहती है। जिससे त्यौहार आने से पहले ही राखी का बाजार दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। ऐसे में आप राखी बनाने और बेचने का बिजनेस शुरू कर कम निवेश में लाखों रुपए अर्जित कर सकते हैं।

Read More:-पति बना दरिंदा, पहले फंटी से हमला फिर प्राइवेट पार्ट में घुसा बेलन, बाद में जो हुआ सुनकर कांप जाएगी रूह

Read More:- बाजार में आएगी Sedan की बाढ़, फैमिली को दें खूबसूरत तोहफा, Maruti भी देगी विकल्प

देखा जाए तो भारतीय त्योहारों पर देश में ही बनी चीजों की मांग बढ़ रही है। पहले की अपेक्षा चीन की ओर ऐसे अलग-अलग डिजाइन की राखियां बाजार में आ जाती थी हालांकि मेक इन इंडिया के तहत चीनी प्रॉडक्ट को काफी झटका लगा है। लोग देश में ही बनी राखी बनाने पर काम कर चीन को और भी बड़ा झटका दे सकते हैं।

Rakhi making business 2024 jpg

20000 रुपए में शुरु हो जाएगा राखी बनाने का बिजनेस

अगर आप ऐसे लोगों में शामिल हैं, जो क्रिएटिविटी उपयोग कर आकर्षक चीजें बनाते हैं, जिससे तरह-तरह के डिजाइन आप को आते हैं, जिससे लोगों का मन मोह जाता हैं, तो इस काम में लग सकते हैं। तो आप राखी बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह बिजनेस बहुत ही कम पैसे 20000 से ₹50000 में शुरू हो सकता है।

राखी बनाने का बिजनेस में जरुरी समान

जिससे आपको आकर्षक बनाने के लिए यहां पर कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी। जिसमें रेशम के धागे, मोती पेपर, रंगीन उन, सजावटी सामान, स्टीकर, सूती धागे आपको बड़े आराम से मार्केट में मिल जाएंगे।

चर्चित हस्तियों की बनाए राखी

आपको बता दें कि इन दिनों चल रही मार्केट में चर्चित हस्तियों जैसे कि बच्चों के प्रतिदिन पसंदीदा कार्टून सुपरमैन क्रिकेटर नेताओं जैसी राखियां अगर आप बनाते हैं तो ऊंची कीमत में ऐसे सेल कर सकते हैं, आकर्षक और डिजाइनर राखियों की कीमतें ज्यादा ही हो जाती है, जो मोटा मुनाफा देती है।

Rakhi making business EARNING jpg

Read More:- Maruti Baleno की सबसे अच्छी डील, आधी कीमत पर EMI के साथ मिलेगी कार

Read More:- Gold Price Today: दोपहर होते ही सोने के दाम में तगड़ी गिरावट, 10 ग्राम का रेट सुन खिला चेहरा

बंपर होगी राखी बनाने का बिजनेस में कमाई

बात करें कमाई कि तो यहां पर जैसे राखी कीमत होती है तो ₹100 से यहां पर ₹200 तक की राखी आपको सेल कर सकते हैं। ध्यान देने वाली है बात है कि आप राखी के डिजाइन में कितना क्रिएटिविटी उपयोग कर आकर्षक बनाते हैं तो लोगों के द्वारा काफी पसंद आती है। जिससे लोग आसानी से ऐसे खरीदेगें आपकी मोटी कमाई का अवसर मिल सकता है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...