UPI Credit Feature: आज के समय हर कोई ऑनलाइन ट्राजैक्शन करता है। ये सब यूपीआई के द्वारा मुमकिन हो पाया है। यूपीआई के जरिए पलभर में लाखों का ट्रांजैक्शन कर देते हैं। देश में काफी संख्या में लोग यूपीआई का ट्राजैक्शन कर रहे हैं। यूपीआई के द्वारा ऑनलाइन लेन-देन को और भी ज्यादा सुलभ बनाने के लिए नया-नया अपडेट किया जाता है। यूपीआई के् द्वारा एक खास फीचर्स पेश किया गया है। जिसका लाखों की संख्या में लोग उपयोग कर रहे हैं।

हर रोज यूपीआई के यूजर्स की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है। जिसके बाद नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन (NPCI) के अधिकारी ने जानकारी दी कि यूपीआई का क्रेडिट फीचर (UPI Credit Feature) काफी उपयोग में आ गया है। इस खास फीचर्स के द्वारा मात्र एक महीने तकरीब 10,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का लेन-देन हो गया है। ये यूपीआई के लिए काफी बड़ी उपलब्धि है।

UPI Credit Feature

Read More: खुल गई लॉटरी! पोस्ट ऑफिस में इंटरेस्ट से हो रही 4,49,000 रुपए कमाई, जानिए सुपरहिट स्कीम

Read More: मारुती की मशहूर वैगन R के नए मॉडल को सिर्फ 61000 रुपये की कीमत में अपने घर लाए, जान लो आप भी इसका EMI प्लान क्या होगा

यूपीआई का क्रेडिट फीचर (UPI Credit Feature) ने कुछ ही दिनों में पॉपुलरटी हासिल कर ली है। संस्था के मुख्य कार्यकारी और प्रबंध निदेशक दिलीप अस्बे ने मीडियो को जानकारी देते हुए कहा कि ये सबसे ज्यादा ट्रांजैक्शन क्रेडिट कार्ड सुविधा के द्वारा होता है। इसके अलावा इसके अलावा UPI पर प्री-सेंशन क्रेडिट लाइन में भी बढ़ोतरी देने को मिल रही है। मौजूदा समय क्रेडिट लाइन के द्वारा मंथली 200 करोड़ रुपये तक का ट्रांजैक्शन किया जा रहा है।

क्रेडिट कार्ड फीचर की डिटेल

आपको बता दें नवंबर 2022 में NPCI ने क्रेडिट फीचर (UPI Credit Feature) को पेश किया था। इस फीचर में यूजर अपने क्रेडिट कार्ड को UPI ऐप्स से लिंक कर सकते हैं इस लिंक के बाद पूरे महीने UPI का पेमेंट क्रेडिट कार्ड के द्वारा होगा। अब लेंडर्स भी क्रेडिट कार्ड की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं।

दिलीप अस्बे ने जानकारी दी कि UPI पर प्री सेंशन क्रेडिट लिमिट की सबसे ज्यादा सुविधा देने में ICICI बैंक सबसे आगे है देश मं करीब आधा दर्जन बैंक अब ग्राहकों को ये सुविधा प्राप्त हो रही है।

UPI Credit Feature

Read More: Hair Care Tips: बालों की समस्याओं से निपटने के लिए लहसुन का यह उपाय है रामबाण, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Read More: IND vs SL: वनडे क्रिकेट इतिहास में बना अनोखा रिकॉर्ड,18 खिलाड़ी हुए स्पिन पर एलबीडब्ल्यू आउट

अभी जहां एक ओर क्रेडिट कार्ड, पर्सनल लोन और अनसिक्योर लोन को लेकर काफी चिंता हो रही है। लेकिन लोन लेने के लिए यूजर्स यूपीआई यानि कि यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस का ज्यादा से ज्यादा उपयोग कर रहे हैं। वहीं बीते महीने यानि कि जुलाई में UPI के जरिए करीब 466 मिलियन का ट्रांजैक्शन हुआ है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...