Ration Card Online Details: राशन कार्ड का उपयोग हर जगह एक पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। सरकारी स्कीम का लाभ उठाने के लिए राशन कार्ड का इस्तेमाल किटा जाता है। हर राज्य सरकारी नागरिकों के लिए राशन कार्ड जारी करती है। देश में ऐसे कई परिवार है जो कि दो वक्त का खाना भी नहीं खा पाते हैं। ऐसे परिवारों को सरकार हर महीने मुफ्त राशन देती है। इस राशन को फूड सर्विस एक्ट के तहत दिया जाता है। वहीं काफी सार दस्तावेजों को बनाने के लिए राशन कार्ड का उपयोग किया जाता है।

जानकारी के लिए बता दें राशन कार्ड चार प्रकार के होते हैं। इसमें नीला पीला, गुलाबी, सफेद, आदि तरह के होते हैं। लोगों को उनकी आर्थिक स्थिति के अनुसार राशन कार्ड को जारी किया जाता है। राशन कार्ड का उद्देश्य है कि जो भी लोग अपने परिवार के लिए राशन नहीं खरीद पा रहे हैं उनको सरकार की तरफ से मदद दी जाती है। ये राशन परिवार के सभी सदस्यों के अनुसार दिया जाता है। इसके साथ में अपनी पहचान और निवास को साबित करने के लिए राशन कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। सरकार के द्वारा चार प्रकार के राशन कार्ड बनाए गए हैं जिसमें बीपीएल राशन कार्ड, एपीएल राशन कार्ड, अंत्योदय अन्न योजना राशन कार्ड, सफ़ेद राशन कार्ड आदि हैं।

Ration Card Online Details

Read More: TVS का मोस्ट पॉपुलर EV स्कूटर को सिर्फ 2500 रुपये की EMI पर आज ही ख़रीदे, मिल रहे काफी प्रीमियम फीचर्स और 80 km की रेंज

Read More: बेटी के जन्म से लेकर पढ़ाई करने तक मिलेगें 1 लाख रुपये, डिटेल्स देख उठाएं Govt Scheme का लाभ

राशन कार्ड के लिए क्या है पात्रता

अगर आप भारतीय हैं तो आप राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। राशन कार्ड सिर्फ परिवार के मुखिया के नाम पर बनता है। राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए 18 साल की आयु होनी चाहिए। अगर कभी राशन कार्ड नहीं बना है तो आप राशन कार्ड बनवा सकते हैं। राशन कार्ड को सालाना इनकम के आधार पर बनाया जाता है।

राशन कार्ड बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज

राशन कार्ड बनवाने के लिए इनकम सर्टिफिकेट, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, मैरिज सर्टिफिकेट, मोबाइल नंबर, एलपीजी गैस सिलेंडर, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पासपोर्ट साइज फोटो,

राशन कार्ड के लिए अप्लीकेशन

सबसे पहले राशन कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें। इसके बाद अपनी भाषा का चुनाव करें। इसके बाज जिला, ब्लॉक, ग्राम पंचायत आदि की जानकारी भरें, अब आप अपनी सालना इनकम के मुताबिक आधार कार्ड का चुनाव करें। इसके बाद परिवार की सारी जानकारी भरनी  होगी। जिसके नाम पर राशन कार्ड बन रहा है उनका आधार कार्ड नंबर, बैंक खाते की डिटेल, मोबाइल नंबर जैसी जानकारी डालनी होगी। अब सारी जानकारी को सबमिट कर दें फिर उसका प्रिंट निकाल लें।

Ration Card Online Details

Read More: पति बना दरिंदा, पहले फंटी से हमला फिर प्राइवेट पार्ट में घुसा बेलन, बाद में जो हुआ सुनकर कांप जाएगी रूह

Read More: Ayushman Bharat Scheme: Free Treatment Up to Rs 5 Lakh

राशन कार्ड की डिटेल कैसे चेक करें

इसके लिए सबसे पहले खास सुरक्षा विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें इसके बाद राशन कार्ड के ऑप्शन का चुनाव करें। इसके बाद आपको राशन कार्ड की डिटेल्स स्टेट पोर्टल पर ऑप्शन दिखेगा। अब अपने राज्य का चुनाव करना है। इसके बाद शहर और इलाके की जानकारी दें। अब आपके सामने सारी डिटेल आ जाएगी। इसको आप डाउनलोड भी कर सकते हैं।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...