Electric Car Fire : अगर आपके पास भी एक इलेक्ट्रिक कार है और आपके मन में भी ये ही डर रहता है की कही कार में आग नहीं लग जाए, तो आपको कुछ सामान्य गलतियों का जरूर ध्यान रखना होगा। अक्सर लोग कुछ ऐसी सामान्य गलतिया करते है जिसकी वजह से आपको भी इलेक्ट्रिक कार में आग लगने की घटना हो सकती है। ये कुछ गलतिया आपकी कार की बैटरी की सुरक्षा को खतरे में दाल सकती है जिसका आपको हमेशा पूरी तरह से ध्यान रखना होगा।

Use of a Non-Certified Charger

अगर आप भी अपनी इलेक्ट्रिक कार को किसी दूसरे चार्जर से चार्ज करते है या इसका उपयोग करते है तो आग का खतरा काफी बढ़ जाता है जिससे आपकी कार में आग लगने का खतरा रहता है। आपको हमेशा ही अपनी कार निर्मता कंपनी से आये चार्ज से ही अपनी गाड़ी को चार्ज करना चाहिए।

इलेक्ट्रिक कार को ओवरचार्जिंग करना 

अगर आप भी इलेक्ट्रिक कार को ओवर चार्जिंग करते है तो उसकी क्षमता और लाइफटाइम पर बुरा असर पढता है, जिसके चलते आपकी कार ज्यादा ओवरहीटिंग होने लगती है जिससे आपकी कार में आग लगने का डर रहता है। आप हमेशा ही अपनी कार चार्जिंग को उसकी निर्धारित समय तक ही चार्ज करे और स्मार्ट चार्जिंग सिस्टम का इस्तेमाल करे।

Read More : आज ही खरीदें Honda NX 500 स्टाइलिश लुक, दमदार इंजन और किफायती कीमत के साथ

वाहन की नियमित जांच न कराना

जैसा की आप सब जानते है की हर किसी चीज की समय से जाँच करना बहुत जरुरी होता है जिससे उसमे कुछ खराबी नहीं आए, ऐसे ही इलेक्ट्रिक कार जाँच करना समय पर बहुत जरुरी है। अगर आप अपनी कार की समय से जाँच नहीं करते है तो आगे चल कर इसकी संभावित समस्या बढ़ जाती है जैसे बैटरी का ख़राब होना, मैंटेनस बिगड़ना का पता चल जाता है जो आपकी कार के लिए एक परेशानी बन सकती है।

Electric Car Fire 2 jpg

ज्यादा तापमान में वाहन पार्क करना

अगर आप इलेक्ट्रिक कार को ज्यादा गर्मी में पार्क में खड़ी करते है तो इससे आपकी कार की बैटरी और कंपोनेंट्स पर बुरा प्रभाव पढता है। इसलिए कार को छायादार जगह पर पार्क करना सबसे सुरक्षित माना जाता है। इसी के चलते आप अपनी इलेक्ट्रिक कार को सुरक्षित रख सकते है और आग लगने से बचा सकते है।

Read More : हॉनर का ये फ़ोन 50MP के कैमरे वाला अमेजिंग फीचर्स के साथ हुआ भारत में लांच, हर कोई फीचर्स देख हो रहा खुश

Read More : Maruti eVX: मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार का इंटीरियर और फीचर हुआ लीक, देखें डिटेल