New rules aadhar card date of birth change. देश में सरकारी कामों या फिर प्राइवेट हो यहां पर इन जरूरी दस्तावेज बड़े काम का होता है। जिसे हम आधार कार्ड के नाम से जानते हैं। आधार कार्ड में ऐसी कई जानकारी स्टोर की जाती है। जिससे खास बन जाता है। आधार कार्ड को जारी करने वाली सरकारी संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानि यूआइडीएआइ पर ऐसे अपडेट करती रहती है। जो हर किसी को जानना चाहिए नहीं तो भारी परेशानी हो सकती है।

ऐसे कई लोग हैं जिनके आधार कार्ड में विभिन्न जानकारी का गलत होती है। जिससे आधार कार्ड बनवाने के समय गलत जानकारी हो जाती है। जिससे सुधारवाना चाहते हैं। मीडिया रिपोर्ट में सामने आई जानकारी के अनुसार अब आधार कार्ड होल्डर आधार कार्ड में जन्मतिथि और नाम का बदलाव इस प्रमाण पत्र के बगैर नहीं कर पाएंगे। जिससे पहले के समय में प्रधान, विधायक या किसी पीसीएस अधिकारी के प्रमाणित पत्र से यह बदलाव हो जाता है।

Read More:-Expensive Scooters: महंगी लेकिन लाजवाब हैं ये स्कूटर, एक की कीमत Creta से ज्यादा

Read More:-क्या होगी Mirzapur में ‘मुन्ना भैया’ की वापसी, वायरल हो रही खबर कि किंग का हो सकता है कमबैक!

तो वही अब लोगों के लिए आधार कार्ड में जन्मतिथि और नाम बदलवाना आसान नहीं रहा है, इसके पीछे की वजह है, कि यूनीक आईडेंटिटीफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने ऐसे कई नियमों से वदलाव कर दिया है। खबरों में सामने आई जानकारी में जन्मतिथि में संशोधन के लिए जन्म प्रमाणपत्र और हाईस्कूल की मार्कशीट को आनिवार्य हो गया है।

aadhar card jpg आप को बता दें कि अब पूरा नाम बदलने पर भारत सरकार की गजट प्रक्रिया हो रही है। इससे पहले प्रधान, विधायक या किसी पीसीएस अधिकारी से प्रमाणित किए हुए पत्र के माध्यम से बदलाव होता था, तो वही नए अपडेट से आवेदकों को भारी परेशानी हो रही है।

इतने बार ही करा सकते हैं जन्मतिथि और नाम चेंन्ज

जानकारी के लिए आप को बता दें कि जन्मतिथि में संशोधन के लिए एक व नाम के संशोधन में महज दो मौके मिलते हैं, जिससे लोगों को भारी परेशानी हो रही है। अक्सर डाटा फिडिंग में गलती हो जाती है, जिससे आधार में लगी निजी कंपनियों ने आधार कार्ड बनाने वालों ने नाम की स्पेलिंग, पता और जन्मतिथि की फीडिंग गलत करने से लोग भटक रहे है।
New rules aadhar card 2024 jpg

Read More:-एयरटेल, वीआई और BSNL की बढ़ गई टेंशन! Jio ने पेश किया 11 महीने वाला ये सस्ता प्लान, होगी बड़ी सेविंग

Read More:-कही आपकी की भी इलेक्ट्रिक कार आग के गोले की तरह नहीं बन जाए, ये गलतिया कर सकती आपकी कार को चकनाचूर

तो वही 18 वर्ष से कम उम्र की जन्मतिथि में जन्म प्रमाण पत्र से अपडेट हो जाएगा, तो वही 18 साल ससे ऊपर के पुरुष और महिला की जन्मतिथि बदलने के लिए हाईस्कूल की फोटो वाली मार्कशीट जरुरी है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...