Ayushman Card Claim: लोगों को ऐसी कई बीमारियां हो जाती हैं जिनकी चपेट में आने के बाद लंबे समय तक हॉस्पिटल में भर्ती रहना पड़ जाता है। इसके साथ में काफी सारी दवाओं का सेवन भी करना पड़ता है और डॉक्टर को फीस भी देनी होती है। ऐसे में जो भी लोग आर्थिक रुप से कमजोर हैं उनके लिए ऐसे समय में काफी सारी समस्याएं हो जाती हैं।

आपको बता दें ऐसे में सरकार के द्वारा लोगों की मदद के लिए आयुष्मान भारत स्कीम चला रही है। इस स्कीम के तहत पात्र लोगों को पहले आयुष्मान कार्ड बनाया जाता है और फिर इस कार्ड के द्वारा आप लिस्टेड हॉस्पिटल में 5 लाख रुपये तक का फ्री इलाज करा सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है इस कार्ड से फ्री में इलाज पाने का तरीका क्या है। इस कार्ड के लिए कैसे 5 लाख रुपये तक का क्लेम कर सकते हैं।

Ayushman Card Claim

Read More: Amazon Great Freedom Festival: Up to 50% Off LG, Samsung Washing Machines

Read More: हो गई बड़ी सुविधा! चेक क्लीयर होने में 2 दिन नहीं अब कुछ घंटों में आएगा खाते में पैसा, जानिए नए नियम

इस तरीके से करा सकते हैं फ्री इलाज

अगर आपका आयुष्मान कार्ड बना है और आप इससे फ्री में इलाज कराने की सोच रहे हैं तो आप इलाज करा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले उस हॉस्पिटल में जाना होता है जो कि आयुष्मान भारत स्कीम में रजिस्टर्ड है। आपको बस ये ध्यान रखना है कि इस दौरान अपके साथ में अपना आयुष्मान कार्ड लेकर जरुर जाना है।

अगर अब आप हॉस्पिटल में गए हैं तो यहां पर आपको पता करना है कि आयुष्मान मित्र हेल्प डेस्क कहा पर है। यहां प जाने के बाद सबंधित अधिकारी से मिलना है। फिर आपको अधिकारी को अपना आयुष्मान कार्ड देना है और उनको बताना है कि आपको फ्री में इलाज करना है।

इसके बाद डेस्क पर मौजूद अधिकारी आपके आयुष्मान कार्ड का वेरिफिकेशन करेगा। वहीं सब कुछ ठीक पाया जाता है तो आपको फ्री में इलाज का फायदा हो सकता है। यहां पर जान लें कि आपके इलाज का पूरा खर्चा सरकार के द्वारा उठाया जाता है।

Ayushman Card Claim

Read More: मिडिल क्लास युवाओ के लिए होगी TVS की ये बाइक सबसे बेस्ट, हर कोई लुक और फीचर्स देख बन गया इसका दीवाना

Read More: BPL RATION CARD UPDATE: बीपीएल राशन कार्डधारकों को मिल रहा 10 लाख रुपये का लाभ, तुरंत करें यह काम

इतना करा सकते हैं इलाज

वहीं जो भी लोग पात्र है तो वह आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। इसके बाद ये आयुष्मान कार्डधारक हॉस्पिटल में जाकर अपना फ्री में इलाज करा सकते हैं। हर साल आपको 5 लाख रुपये का फ्री इलाज करने की लिमिट भी मिलती है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...