Petrol Diesel Price Today 9 August 2024: अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में भले ही कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज की जा रही है, लेकिन भारत में पेट्रोल-डीजल के रेट आसमान पर हैं. पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान पर होने से हर किसी की जेब का बजट बिगड़ता दिख रहा है, जिससे हर कोई काफी परेशान है. अगर आप बरसात के मौसम में गाड़ी और बाइक से कहीं ट्रिप पर जा रहे हैं तो एक बार टंकी जरूर चेक कर लें.

कभी पता चले कि आप पेट्रोल-डीजल खत्म होने से कहीं बीच में ही फंस जाए. पेट्रोल-डीजल के दाम 9 अगस्त यानी शुक्रवार सुबह क्या रहे, यह जानकर ही आप टंकी फुल करवाएं. जानकारी के बाद पेट्रोल-डीजल खरीदेंगे तो कोई कंफ्यूजन नहीं रहेगा. हम आपको कुछ महानगरों में पेट्रोल-डीजल के रेट की जानकारी देने जा रहे हैं, जिससे आपका सब कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा.

Petrol diesel News 1

Read More: Neeraj Chopra Javelin Throw Final: ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, भारत को दिलाया सिल्वर मेडल

Read More: Tata ने किया सबको शॉक! इन कारों पर दिया 1 लाख से ज्यादा का डिस्काउंट

इन महागरों में जानिए पेट्रोल-डीजल का रेट

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये और डीजल का भाव 87.62 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज किया जा रहा है. आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल के दाम 104.21 रुपये और डीजल का रेट 92.15 रुपये प्रति लीटर पर बिकता नजर आ रहा है. पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पेट्रोल का रेट 104.95 रुपये, जबकि डीजल का प्राइस 91.76 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से दर्ज किया गया.

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नी में पेट्रोल 100.75 रुपये और डीजल का भाव 92.34 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में पेट्रोल का प्राइस 102.84 रुपये, जबकि डीजल का रेट 88.95 रुपये प्रति दस ग्राम पर दर्ज किया जा रहा है.

Petrol diesel 4

यहां जानिए ताजा कीमत

राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में पेट्रोल की कीमत 94.66 रुपये और डीजल का भाव 87.76 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से दर्ज किया गया. गुड़गांव में भी पेट्रोल का रेट 94.90 रुपये और डीजल की कीमत 87.76 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज की गई. यूपी की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल 94.50 रुपये और डीजल 88.86 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिकता नजर आया.

कानपुर में पेट्रोल की कीमत 94.50 रुपये और डीजल का भाव 88.86 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिकता नजर आया. प्रयागराज में पेट्रोल का रेट 94.46 रुपये और डीजल का भाव 88.74 रपये प्रति लीटर के हिसाब से दर्ज किया गया. वाराणसी में पेट्रोल का प्राइस 95.05 रुपये और डीजल की कीमत 88.24 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिकता नजर आया.

Read More: 7TH PAY COMMISSION: केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार खत्म! डीए बढ़ोतरी पर आई ऐसी अपडेट कि कूदे लोग

Read More: नौकरी की चिंता खत्म! 5000 रुपये महीने का निवेश कर यूं जाएंगे करोड़पति, डिटेल जानकर उछल पड़े लोग

जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय तेल विपणन कंपनियों की तरफ से प्रतिदिन सुबह साढ़े बजे पेट्रोल-डीजल के दाम जारी किए जाते हैं. वैश्विक बाजार की उठा-पटक के हिसाब से ही भारत में तेल कीमतें अपडेट की जाती हैं.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...