Weather Forecast: पहाड़ों से लेकर मैदानों तक इन दिनों मानसूनी बादलों ने लोगों के सामने बड़ी आफत खड़ी कर दी है. उत्तर भारत में झमाझम बारिश होने से तमाम नदियों का जलस्तर बढ़ गया है, जिससे कई गांव और कस्बों में पानी घुस रहा है. किसानों की जमीन भी नदियों ने काट दी है, जिससे फसलों को काफी नुकसान भुगतना पड़ रहा है. यूपी के कई इलाकों में तेज बारिश होने से नदी, नालों को जलस्तर काफी बढ़ गया है, जिससे नई मुसीबत पैदा हो गई है.

बिहार में भी मानसूनी बारिश लोगों की आफत बनी हुई है, जिससे हर कोई काफी परेशा है. हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश का दौर देखने को मिल रहा है. कुछ हिस्सों में बादल फटने से कई लोगों की जान चली गई. दक्षिण भारत के भी कई राज्यों में झमाझम बारिश होने से तापमान में गिरावट देखने को मिल रही, जिससे लोगों को चिपचिपी गर्मी से राहत मिली. इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है.

Weather Alert News 1

Read More: आज ही खरीदें Maruti Suzuki की ये कार, बाइक से भी सस्ती, मात्र 1,85,000 रुपये में जानिए डिटेल्स

Read More: 30 हजार रूपये से कम में मिल रहे टॉप ब्रांडेड Split AC, अभी खरीदने पर होगी पैसों की खूब बचत

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

राजधानी दिल्ली में कई जगह पर बारिश होने की उम्मीद जताई गई है. आईएमडी ने राजधानी में रविवार तक के लिए मौसम की भविष्यवाणी जारी की है. शुक्रवार यानी आज राजधानी में बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है.यहां के लिए येलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है.

यूपी के कई जिलों में होगी बारिश

उत्तर प्रदेश में इन दिनों मानसून काफी मेहरबान होता दिख रहा है, जिसके चलते जगह-जगह भारी बारिश देखने को मिल रही है. बीते दिन गुरुवार को 34.4 मिमी, सुल्तानपुर में 33 मिमी, शाहजहांपुर में 31 मिमी, लखनऊ में 15 मिमी बारिश दर्ज की गई. इसके साथ ही वाराणसी में 7 मिमी, बाराबंकी में 6 मिमी बारिश दर्ज की गई. इस बीच आईएमडी ने बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज और फतेहपुर में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है.

प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली और वाराणसी में बादलों की गरज के साथ तेज बारिश होने की उम्मीद जताई है. इनके अलावा संत रविदास नगर, गाजीपुर, श्रावस्ती, बहराइच, कानपुर, रायबरेली और अमेठी में तेज बारिश होने की संभावना जताई है. वहीं, सुल्तानपुर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा और फिरोजाबाद में झमाझम बारिश का दौर जारी रहने की संभावना जताई है.

Weather Alert Update 1

हिमाचल प्रदेश में होगी बारिश

आईएमडी के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में कबारिश और बादल फटने से कई जगह तबाही मच गई, जिससे लोगों का जीना हराम हो गया. इसके साथ ही आईएमडी ने सिरमौर, चंबा, शिमला, कुल्लू और मंडी जिलों के कई हिस्सों में हल्के से मध्यम स्तर तक बाढ़ का अलर्ट जारी कर दिया गया है.

बिहार में भी बारिश बनेगी आफत

Read More: Neeraj Chopra Javelin Throw Final: ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, भारत को दिलाया सिल्वर मेडल

Read More: BPL RATION CARD UPDATE: बीपीएल राशन कार्डधारकों को मिल रहा 10 लाख रुपये का लाभ, तुरंत करें यह काम

मौसम विभाग के अनुसार, बागमती, गंडक, गंगा, कमला बलान जैसी नदियों का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. बाढ़ के खतरे को देखते हुए लोगों को सावदानी बरतने के दिशा-निर्देश दिए गए हैं. वीरवार को यह 48.60 मीटर के खतरे के निशान को छू गई। आईएमडी के अनुसार, 24 घंटे में अररिया, अरवल, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, बक्सर और दरभंगा में तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...