RBI Updates on CIBIL score.आज के इस आर्थिक युग में लोगों को किसी न किसी तरीके से लोन तो लेना ही पड़ता है। जिससे जरूरत के चलते आप पर्सनल लोन, होम लोन, गाड़ी लोन कई तरह के आवेदन करते रहते हैं। तो वही यहां पर आपका सिविल स्कोर यानी कि क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए।

इस कड़ी में भारतीय रिजर्व बैंक ने क्रेडिट क्रेडिट सूचना के संबंध में एक बड़ी घोषणा करती है। जिससे अब लोगों के क्रेडिट स्कोर पर जबरदस्त अपडेट मिलेगा।आरबीआई के गवर्नर शशिकांत दास ने सुझाव दिया है कि लोनदाताओं को अब सिविल स्कोर क्रेडिट इनफॉरमेशन रिपोर्ट यानी कि क्रेडिट सूचना कंपनियों को दो सप्ताह के भीतर उपलब्ध करानी चाहिए।

Read More:-सरकार बच्चों को हर महीने दे रही 4000 रुपये, पात्रता उठाएं लाभ, जानिए सीएम बाल सेवा स्कीम

Read More:-Ola की पहली Electric Bike 15 अगस्त को होगी लॉन्च! टीजर हुआ जारी, देखें लुक

तो वही आरबीआई के ओर से बडी बात कही गई है, जिससे लोगों का जल्द से जल्द क्रेडिट सूचना अपडेट होगी, यहां पर किसी भी तरह के क्रेडिट पर एक्टिविटी होती हैं, तो यहां लोगों का क्रेडिट सूचना अपडेट होती हुई दिखेगी।

cibil score jpg

तेजी से अपडेट होगा क्रेडिट स्कोर

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शकीकांत दास ने कहा कि समय पर क्रेडिट सूचना का खुलासा उधारकर्ताओं के लिए फायदेमंद होगा। जिससे यहां पर CIC द्वारा प्रदान की गई क्रेडिट सूचना रिपोर्ट में अधिक लेटेस्ट इनफॉरमेंशन दिखाई दे। यह उधारकर्ताओं और ऋणदाताओं दोनों के लिए फायदेमंद होगा। जिससे यहां पर क्रे़डिट स्कोर को जानकारी के तेजी से अपडेट होने का लाभ मिलेगा।

जानिए क्या होता है क्रेडिट स्कोर

दरअसल आज के समय में लोगों का क्रेडिट स्कोर खास अंक पर होना जरुरी है, जिससे क्रेडिट स्कोर लोगों की साख बताता है। सिविल स्कोर किसी व्यक्ति की क्रेडिट हिस्ट्री की 3 अंकों की संख्या है। जब आप कोई किसी तरह का लोन लेते हैं या क्रेडिट लेते हैं तो बैंक वाला सबसे पहले आपका क्रेडिट स्कोर चेक करता है। लोगों का उधार या लोन चुकाने के हिस्ट्री होती हैं, तो बैंकों में किसी व्यक्ति की साख और वित्तीय स्थिति दिखाई देता है।

CIBIL score 2024 jpg

Read More:-Ola की पहली Electric Bike 15 अगस्त को होगी लॉन्च! टीजर हुआ जारी, देखें लुक

Read More:-Realme स्मार्टफोंस पर लगी सेल की बहार, प्रीमियम वाले भी मिल रहे लो बजट रेंज में, देखिए लिस्ट

कितने अंकों तक बेस्ट है क्रेडिट स्कोर

अगर आप जानना चाहते हैं, कि एक अच्छा CIBIL स्कोर कितना तक होता हैं,तो यहां पर आप को बता दें कि क्रेडिट स्कोर 700 से 900 के बीच होना चाहिए। जिससे आप का सिबिल स्कोर बढ़िया है तो उसे कम ब्याज दर पर अधिक लोन मिलने की अधिक संभावना है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...