60 lakh funds from investment in Sukanya Samriddhi Scheme. देश की बेटियां अब माता-पिता के लिए बोझ नहीं बल्कि उनके लिए भविष्य का सहारा है। तो वही बेटियों से ही घर रोशन होता है। जिससे देश में बेटियों के लिए केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें ऐसी कई योजनाएं संचालित कर रही है। जिससे समुचित पढ़ाई लिखाई हो और उनकी शादी तक के खर्च के लिए मोटा लाभ मिल पाए। यहां पर सरकार भी ऐसी खास निवेश स्कीम को संचालित कर रही है, जिस पर ब्याज दर अपडेट सरकार करती है।

आजकल देश की बेटियां हर क्षेत्र में नाम रोशन कर रही है। कोई भी क्षेत्र की बात कर ले हर सेक्टर में महिलाओं की भागीदारी बढ़ रही है। तो माता-पिता बेटी के लिए निवेश कर पाएं तो मोदी सरकार जबरदस्त योजना संचालित कर रही है। इस स्कीम की खास बात है, कि इनकम टैक्स छूट मिलने वाली स्कीम में माता-पिता 250 रुपए हिसाब से निवेश कर सकते हैं और अधिकतम जमा कर मोटा फंड बना सकते हैं।

Read More:-Samsung लवर्स की हुई मौज! इस प्रीमियम मॉडल पर 57% की छूट, देख गली- गली में मच गया शोर

Read More:-ब्रेज़ा और डिजायर का हुलिया बिगाड़ने लांच हुई टाटा की नई Altroz फुल लोडेड कार, हर कोई इसके स्टाइलिश लुक पर हो रहा लट्टू

बेटियों के लिए वरदान है सुकन्या समृद्धि योजना

दरअसल हम यहां पर बात कर रहे हैं, सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Scheme) के बारे में जो बेटियों का भविष्य संवार रही है। हालांकि माता-पिता को यहां पर नियमित तौर पर निवेश करना होगा, तभी यहां पर लाखों का फंड योजना के मैच्योर होने पर मिल सकेगा। Sukanya Samriddhi Scheme 2024 jpg

ऐसे माता-पिता जो सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खोलना चाहते हैं, तो बैंक या पोस्ट ऑफिस में अपने बेटी का खाता खुलवा सकते हैं। बेटी के जन्म से लेकर उम्र 10 साल से पहले यहां पर खाता खोल सकते हैं।

इन डॉक्यूमेंट्स के साथ खोले SSY खाता

  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए
  • मां-बाप का आधार कार्ड / पैन कार्ड / पहचान पत्र
  • बेटी का मूलनिवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

ssy 1 jpg

Read More:-Audi Q5 Bold Edition की खुबसूरती है गजब, देखते ही हो जाएगा प्यार

Read More:-UPI इस्तेमाल करने वालों के लिए खुशखबरी, अब 5 लाख तक होगा ट्रांजेक्शन!

बेटी को मिल जाएगें 69,27,578 रुपये

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कर मां-बाप अपनी बेटियों की पढ़ाई के लिए और बेटियों की शादी के समय आप इकट्ठा पैसा भी निकाल सकते हैं, जिससे यहां पर  मान लें की 2024 में अपनी बेटी के 1 साल का होने पर सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलते हैं। जिससे हर वर्ष में 1,50,000 रुपये SSY अकाउंट में जमा करें तो 69,27,578 रुपये बन जाएगें।

तो वही योजना 21 साल यानि  साल 2045 में मैच्योरिटी होगी तो यहां पर पर 69,27,578 रुपये प्राप्त कर सकते हैं। इसमें आपके द्वारा निवेश की गई रकम 22,50,000 रुपये होगी और ब्याज आय 46,77,578 रुपये होगी।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...