Post Office Small Saving Scheme. निवेश के मामले में कहावत है अगर कोई आज पेड़ की छांव में बैठा है, तो इस वजह से कि किसी ने बहुत समय पहले यह पेड़ लगाया होगा जोकि जो सटीक बैठती है। आजकल पोस्ट ऑफिस भी लोगों के लिए जबरदस्त निवेश करने का स्थान बन गया है। क्योंकि यहां पर सुरक्षित संचालित होने वाली स्कीम पर बेहतर रिटर्न मिल रहा है। सरकार स्मॉल सेविंग स्कीम पर एक निश्चित अवधि में ब्याज दर तय करती रहती है।

तो वही यहां पर पोस्ट ऑफिस में संचालित हो रही स्मॉल सेविंग स्कीम जो 5000 रुपए निवेश करने का ऑप्शन दे रही है। जो लखपति बनाने में दम रखती है। जिससे अगर आप ने नियमित निवेश कर लिया तो लखपति आराम से बन सकते हैं।

Read More:-यूपी सरकार ने किया बड़ा ऐलान, Rakshabandhan पर इन लोगों के लिए फ्री होगी बस सेवा!

Read More:-मात्र 699 में खरीदें ब्रांडेड Earbuds, मिलेगी शानदार साउंड क्वालिटी, पसीने से भी नहीं होगा खराब

हर किसी के लिए संचालित हो रही पोस्ट ऑफिस में स्कीम

इस समय पोस्ट ऑफिस बच्चे, बुढ़े या फिर जवान हर उम्र के लोगों के लिए यहां पर सेविंग स्कीम संचालित हो रही है। जिसमें पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम एक बड़े और अच्छे निवेश स्कीम के तौर पर उभर रही है। सरकार ने यहां पर स्कीम का मेच्योरिटी पीरियड 5 साल तक किया है। हालांकि निवेशक यहां पर अपने जरूरत और फाइनेंशियल ग्लोबल को प्राप्त करने के लिए 10 साल और भी आगे बढ़ा सकते हैं।

Small Saving Scheme 2024 jpg

Post Office RD Scheme में 5 साल में ही बन जाएगा मोटा फंड

अगर कोई यहां पर Post Office RD Scheme में सिर्फ 8,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो फिर इसके मैच्योरिटी पीरियड  पांच साल में कुल 3 लाख रुपये जमा करेंगे और इस पर 6.7 फीसदी की दर से ब्याज 56,830 रुपये बन जाएगा, तो वही आपका कुल फंड 3,56,830 रुपये हो चुका होगा।

10 साल में खाते में हो बनेगा 8,54,272 रुपये का फंड

अगर आप को पैसों की जरुरत नहीं हैं, जो इस अकाउंट को और पांच साल के लिए आगे बढ़ा देते हैं, जिससे 10 साल में आपके द्वारा जमा की गई रकम 6,00,000 रुपये होगी। जिससे  6.7 फीसदी की दर से इस जमा पर ब्याज की रकम 2,54,272 रुपये बनेगी। इतने सालों में आपका जमा कुल फंड 8,54,272 रुपये होगा।

money 1 jpg

Read More:-रक्षाबंधन से पहले महिलाओं की लगी लॉटरी, सरकार खाते में डालेगी इतने रुपये, जानें अपडेट

Read More:-iPhone 16 Pro Max: Biggest and Best iPhone Yet, Features, Specs, and Rumors

₹100 निवेश कर बनें लखपति

निवेशक इस की जबरदस्त स्कीम में आप किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर खाता खुलवा सकते हैं। जिसमें कम से कम ₹100 निवेश कर अपनी लखपति बनने की यात्रा शुरू कर सकते हैं। यहां पर अधिकतम निवेश की कोई तैयारी लिमिट नहीं की गई है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...