Government schemes: बेटियों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए सरकार के द्वारा काफी सारे कार्यक्रम शुरु किए जा रहे हैं। इसमें सबसे ज्यादा पॉपुलर है एसएसवाई यानि कि सुकन्या समृद्धि स्कीम है। जो कि बेटियों के भविष्य को सिक्योर करने के लिए शानदार निवेश ऑप्शन देती है। ये स्कीम एजुकेशन और शादी जैसे खर्चों के लिए शानदार कवर देती है।

ये स्कीम 21 साल की है। जिसमें माता-पिता को सिर्फ 15 सालों के लिए ही निवेश करना होता है। इसके बाद खाता छ: महीनों तक के लिए ओपन रहता है। इसके लिए और भी पैसों की आवश्यकता नहीं होती है।

Government schemes

Read More: सिर्फ 7000 रूपये में घर लाएं Poco का सस्ता फोन, ऑफर्स और फीचर्स दिल हो जाएगा खुश

Read More: डेली के सिर्फ 170 रुपए सेविंग कर ये Post Office Scheme बना देगी लखपति! देखे प्री-मैच्योर क्लोजर, लोन सुविधा वाली स्कीम

पढ़ाई में होगी मदद

एसएसवाई स्कीम में माता-पिता अपनी 10 साल से कम आयु की बेटी के नाम पर खाता ओपन करा सकते हैं। इस स्कीम में सालना 250 रुपये का निवेश करना है। वहीं मैक्जिमम 1.50 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। इसकी मैच्योरिटी 21 साल की है।

जब बेटी 18 साल की हो जाती है तो उसकी पढ़ाई के लिए खाते से 50 फीसदी की रकम निकाल सकते हैं। इसके लिए खर्च करना काफी जरुरी है। वहीं पैसा निकालने के लिए एकमुश्त पैसा जमा किया जा सकता है। इसमें 5 साल की अवधि में साल में एक बार पैसा प्राप्त कर सकते हैं।

शादी करने के लिए मिलती मदद

एसएसवाई स्कीम में आप बेटी की शादी के लिए आपके खाते में जमा कुल रकम का 50 फीसदी पैसा निकाल सकते हैं। नियमों के मुताबिक शादी से एक महीने पहले से लेकर शादी के तीन महीने के बाद तक पैसा निकाल सकते हैं। बहराल पूरी रकम तभी निकाल सकते हैं जब बेटी 21 साल की हो जाएगी।

Government schemes

Read More: Airtel कंपनी ने एक बार फिर मार्केट में बड़ा धमाका कर दिया है, ग्राहकों के लिए कर दिया एक और सस्ता रिचार्ज प्लान लांच

Read More: कड़कनाथ मुर्गे की फार्मिंग के लिए सरकार कर रही मदद, हर महीने कमाई से बन जाएगे लखपति

Read More: मौका मत चुके! IRCTC के किफायती पैकेज में घूमे अयोध्‍या-गंगासागर तक, डिटेल्स देख फटाक से करें बुकिंग

इस सरकारी स्कीम पर 8 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त होता है। इस स्कीम में शामिल होने के लिए आप अपने पास के पोस्ट ऑफिस या फिर बैंक में जाकर एसएसवाई खाता ओपन करा सकते हैं। इस स्कीम के भीतर आप नकद, चेक या फिर ड्राफ्ट के द्वारा पैसा जमा कर सकते हैं।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...