Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस के द्वारा काफी सारी शानदार स्कीम चलाई जा रही हैं जो कि निवेशकों को शानदार रिटर्न दे रही है। खासतौर पर उन लोगों के लिए जो काफी लंबे समय के लिए निवेश करते हैं। आज हम इस लेख में पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम के बारे में बात कर रहे हैं। इस स्कीम में 5 सालों के लिए निवेश करना पड़ता है। इसके बाद निवेश की गई रकम 7.5 फीसदी की दर से शानदार रिटर्न मिलता है।

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का लाभ देश का कोई भी नागरिक उठा सकता है। पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम की खासियत है कि निवेशकों को इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स बेनिफिट मिलता है। इस स्कीम के तहत समय पर ब्याज प्राप्त होता है।

Post Office Scheme

Read More: Avika Gor का फैशन सेंस है कमाल का, हर मौके पर दिखती हैं ख़ास!

Read More: EPFO Rule Change: मात्र 3 दिन में निकाल सकेंगे पीएफ खाते से पैसा, जानें ये आसान प्रोसेस

पोस्ट ऑफिस टीडी स्कीम के लाभ

पोस्ट ऑफिस टीडी स्कीम में कम से कम 1 हजार रुपये से शुरुआत कर सकते हैं। वहीं 100 रुपये के मल्टीपल में निवेश कर सकते है। इसमें मैक्जिमम निवेश की कोई लिमिट नहीं है। इसमें ब्याज दर की बात तो 1 साल के निवेश पर 6.9 फीसदी, 2 साल के निवेश पर 7 फीसदी, 3 साल के निवेश पर 7.1 फीसदी और 5 साल के निवेश पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त होता है। वहीं 5 सालों के पीरियड के तहत सालाना 1.5 लाख तक का टैक्स बेनिफिट मिलता है।

पोस्ट ऑफिस में निवेश करने का लाभ

अगर आप हर रोज 2778 रुपये सेव करते हैं और एक साल के बाद 10 लाख रुपये तक का एकमुश्त निवेश करते हैं तो इस स्कीम के तहत 5 साल में आपको सिर्फ ब्याज से ही 4 लाख 49 हजार 948 रुपये की इनकम होगी। इस अवधि के आखिर में कुल रकम 14 लाख 49 हजार 948 रुपये हो जाएगी।

Post Office Scheme

Read More: Aaj Ka Sone Ka Bhav: सोने के दाम में अद्भुत बदलाव, 10 ग्राम का रेट सुन नहीं होगा यकीन

Read More: Vivo का ये फर्राटेदार फीचर्स वाला 5G फ़ोन मार्केट में लांच होते ही मचा रहा खलबली, हर कोई कैमरा क्वालिटी देख हो रहा फ़िदा

बेहद ही शानदार स्कीम

पोस्ट ऑफिस टीडी स्कीम उन लोगों के लिए सेफ और लाभदायक हैं जो कि अपने निवेश पर गारंटीड रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं इसकी हायर ब्याज दर और टैक्स बेनिफिट के लाभ इसे एक शानदार ऑप्शन बनाते हैं इस स्कीम के द्वारा आप न सिर्फ अपने पैसे को सेफ रख सकते हैं बल्कि 5 साल में अच्छा खासा ब्याज प्राप्त कर सकते हैं। जिससे आपकी कुल रकम में काफी बढ़ोतरी हो सकती है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...