Top-Up Home Loan: अगर आप टॉप अप होम लोन (Top-Up Home Loan) लेने के बारे में सोच रहे हैं यदि हां तो आपको लोन के पैसे का उपयोग सिर्फ अपने घर के मरम्मत या फिर उसके विस्तार पर खर्च करना होगा। असल में RBI ने टॉप-अप होम लोन (Top-Up Home Loan)  की लगातार मांग को लेकर चिंता जाहिर की है। केंद्रीय बैंक ने 8 अगस्त को पेश अपनी मॉनेटरी पॉलिसी में इस बारे में काफी सारे बातें कहीं हैं इसका कारण क्या है। इसका ग्राहकों पर क्या असर होगा। चलिए इन सवालों के जवाब को जानने का प्रयास करते हैं।

Top-Up Home Loan

Read More: Bajaj Freedom 125 CNG Bike: Features, Specs, Price, and Availability

Read More: Mahindra XUV 3X0 EV Spied: Design and Battery Details

RBI को पैसों के इस्तेमाल पर संदेह

RBI को संदेह हुआ है कि टॉप अप होम लोन (Top-Up Home Loan) के पैसों का उपयोग दूसरी जगह पर कर रहे हैं। इसलिए आरबीआई ने बैंकों और एनबीएसी से टॉप-अप लोन (Top-Up Home Loan) को देने में काफी सख्ती बरतने को कहा है। आरबीआई सिर्फ ये चाहता है कि बैंक और एनबीएफसी टॉप अप होम लोन के आवेदन को मंजूरी देने मेें सख्ती बरतने ही आवश्यकता है। लोन के अप्रूव होने से पहले बैंकों और एनबीएफसी को इस बात की ठीक प्रकार से जांच करनी होगी। ग्राहक टॉप-अप होम लोन के पैसे का उपयोग सिर्फ घर की मरम्मत के लिए करेगा।

बैंक और एनबीएफसी की सख्ती

बैंक और एनबीएफसी RBI के निर्देश के बाद टॉप अप होम लोन (Top-Up Home Loan) देने में काफी सख्ती बढ़ सकते हैं। वह इस बात का सबूत भी मांग रहे हैं कि इस लोन के पैसे का उपयोग केवल वह सिर्फ अपने घर की मरम्मत या फिर विस्तार के लिए खर्च करेगा। बैंक या फिर एनबीएसी इस लोन को मंजूर करने से पहले ग्राहक से काफी प्रकार के सवाल पूछें जा सकते हैं। ग्राहक के जवाब से ये संतुष्ट हो गया है कि वह लोन को अप्रूव करेंगे।

जानें क्या है (Top-Up Home Loan)

काफी बार बैंक से होम लोन लेने के कुछ सालों के बाद टॉप अप होम लोन (Top-Up Home Loan) के लिए आवेदन करते हैं तो इसकी वजह ये है कि कुछ सालों के बाद घर की वैल्यू भी बढ़ जाती है। इससे ग्राहक अपने घर के एवज में एक्स्ट्रा लोन लेने के लिए योग्य हैं। बैंकों को भी इस लोन में कम रिस्क नजर आता है। इसका कारण हैं कि ये एक प्रकार का सिक्योर्ड लोन होता है। बीते कुछ समय से बैंक और एनबीएफसी को टॉप अप होम लोन के लिए ज्यादा आवेदन आ रहे हैं।

Top-Up Home Loan

Read More: Weather Alert: मानसूनी बादल जिंदगी की बनेंगे आफत, अब इन राज्यों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी

Read More: iQOO Z9x: Best Budget Smartphone with Big Discounts, Check Offers

दूसरे लोन के मुकाबले ये सस्ता लोन

आपको बता दें टॉप अप होम लोन बाकी लोन (Top-Up Home Loan) के मुकाबले काफी सस्ता है। आरबीआई के द्वारा संदेश दिया गया है कि लोग इस पैसे का उपयोग शेयरों या फिर दूसरी जगह पर निवेश करने के लिए कर रहे हैं। बीते 2-3 सालों में शेयरों मं निवेश से लोगों ने काफी लाभ कमाया है। इससे शेयरों में निवेश करने में लोगों की दिल्चस्पी दिखी है। क्यों कि टॉप-अप होम लोन काफी सस्ता होता है यानि कि इसमें ब्याज कम लगता है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...