Monsoon Update: बरसात के मौसम में जहां-तहां बारिश होने से तापमान का स्तर लगाातर नीचे खिसकता जा रहा है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत भी मिल रही है. उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में देर रात बादल छाए रहने के साथ बारिश भी दर्ज की गई. उत्तराखंड के पहाड़ी हिस्सों में तेज बारिश होने से कई मार्ग बाधित हैं, जिससे राहगीरों को दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं.

हालात इतने बदतर हैं कि लोगों का जीना ही हराम हो रहा है. कुछ मार्ग तो भूस्खलन होने से बंद पड़े हैं, जिससे यातायात प्रभावित हो रहा है. बिहार के कई जिलों में मौसम का मिजाज काफी खराब चल रहा है, जिससे हर कोई काफी परेशान है. दिल्ली एनसीआर में सुबह से ही बादल छाए हुए है. पश्चिमी यूपी में भी बादलों के बीच सूर्य की लुकाछुपी का दौर देखने को मिल रहा है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है.

Monsoon 2

Read More: आज ही खरीदें Hero HF Deluxe, स्टाइलिश लुक, दमदार इंजन और किफायती कीमत के साथ

Read More: Kia K8 भी होगी एक कूप डिजाइन SUV, हाइब्रिड इंजन के साथ अगले साल देगी दस्तक

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में भयंकर बारिश बनी आफत

मौसम विभाग के अनुसार, यूपी के तमाम जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती और अम्बेडकर नगर में बादलों की गरज और बिजली की कड़कड़ाहट के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. इसके साथ ही बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा और फिरोजाबाद में तेज बारिश होने की संभावना बनी हुई है.

इसके अलावा मैनपुरी, इटावा, औरैया, बहराइच, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज और बांदा में भी झमाझम बारिश का दौर जारी रह सकता है. चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर में भी भारी बारिश का दौर देखने को मिल सकता है.चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़ और मऊ में भी बारिश लोगों का जीना हराम कर सकती है. बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर और कानपुर देहात में तेज बारिश हो सकती है.

राजस्थान में यह होगी जमकर बाारिश

Monsoon News 3

आईएमडी के अनुसार, राजस्थान के कोटा, बूंदी, बारां और झालावाड़ में बादलों की गरज और बिजली की चमक के साथ के साथ तेज बारिश होने की उम्मीद जताई है. वहीं, बरूंधन, तालेड़ा और देईखेड़ा क्षेत्र में तेज बारिश का दौर जारी रह सकता है. बड़गांव और भंवरगढ़ में बादलों की गरज के साथ भयंकर बारिश का दौर जारी रह सकता है. पिड़ावा में 60, झालावाड़ में 4 एमएम बारिश होने की उम्मीद जताई है. अजमेर, उदयपुर व भरतपुर संभाग में भी जगह बारिश हो सकती है. शेखावाटी क्षेत्र में भी कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

बिहार में भी होगी बारिश

Read More: Kia K8 भी होगी एक कूप डिजाइन SUV, हाइब्रिड इंजन के साथ अगले साल देगी दस्तक

Read More: बढ़ने जा रही टॉप-अप होम लोन आवेदकों की परेशानी! आरबीआई ने दिया ये बड़ा अपडेट

मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार के पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, मुजफ्फरपुर, वैशाली और सारण में तेज बारिश हो सकती है. इसके साथ ही सिवान और गोपालगंज में बादलों की गरज के साथ बारिश का दौर जारी रह सकता है. सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, दरभंगा और समस्तीपुर में भारी बारिश होने की उम्मीद जताई है. बेगूसराय, लखीसराय, शेखपुरा, नवादा, नालंदा और जहानाबाद में झमाझम बारिश होगी.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...