Farmers Loan Waived Off in jharkhand. देश में इन दिनों किसानों की आय दोगुनी हो तो इसके लिए कई सरकारी स्कीम संचालित हो रही है। इस कढ़ी में इस राज्य में तो बंपर ऐलान हो गया है, जिससे लाखों किसानों पर असर पड़ेगा, सरकार ने यहां पर किसानों ने 50 हजार से लेकर दो लाख तक का लोन लिया है, उसे ‘वन टाइम सेटलमेंट’ के जरिए माफ किया जाएगा। इस ऋण माफी की घोषणा इस साल फरवरी में पेश किए गए बजट में हुई थी।

दरअसल इन दिनों केन्द्र ही नहीं बल्कि राज्य सरकारों के ओर से बंपर योजना संचालित की जा रही है। जिससे अब सरकार ने बड़ा ऐलान कर लाखों किसानों के चेहरे पर मुस्कान ला दी है।

Read More:- UPI Payment: UPI पेमेंट को लेकर आया बड़ा अपडेट! अब नहीं होगी इस चीज की जरूरत

Read More:-Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की सुपरहिट स्कीम में सिर्फ ब्याज से मिलेंगे 4 लाख रुपये! जानें पूरी योजना

आप को बता दें कि झारखंड में किसानों को राज्य सरकार ने बड़ा घोषणा कर दी है, जिससे अब यहां पर जिस किसान भाई ने  के दो लाख रुपए तक के ऋण लिया है, जिससे भरने की जरुरत नहीं क्योंकि सरकार ने किसान लो माफ कर दिए है।

Farmers Loan Waived Off 2024 jpg

सीएम हेमंत सोरेन की अध्यक्षता बैठक में दी गई मंजूरी

तो वही सामने आई जानकारी में अगर 31 मार्च 2020 तक जिन किसानों ने 50 हजार से लेकर दो लाख तक का लोन लिया है, उसे ‘वन टाइम सेटलमेंट’ के जरिए माफ किया जा रहा है, आप को याद दिला दें, कि सरकार ने ऋण माफी की घोषणा इस साल फरवरी में पेश किए गए बजट में ही की थी।

जिससे अब अम्ल में लाते हुए किसानों के अहम प्रस्ताव पर सीएम हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट की बैठक में मंजूरी मिल गई है।

4 लाख से ज्यादा किसानों मिल चुका है लाभ

गौरतलब है, कि सरकार ने राज्य के 4 लाख 73 हजार से ज्यादा किसानों के 50 हजार रुपये तक के ऋण माफ किए है, जिससे यहां पर सरकार पर बड़ा बोझ आया है, जिससे सरकार की ओर से 1,900 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि बैंकों को दी गई।

Farmers Loan Waived Off jpg

Read More:-Motorola Edge 50: फ्लिपकार्ट पर चल रही गजब की सेल! मोटरोला के इस फोन पर मिल रहा भारी डिस्काउंट

Read More:-RBI Update: RBI ने UPI को लेकर किया बड़ा ऐलान! जल्दी जाने वरना होगा नुकसान

इसके आलावा सीएम हेमंत सोरेन की अध्यक्षता बैठक में कैबिनेट कई फैसले किए है, जिससे अन्य फैसले में राज्य में पारंपरिक ग्राम स्वशासन व्यवस्था के तहत एक बड़े फैसले पर मंजूरी दी गई है। जिससे ग्राम प्रधानों और विभिन्न स्तर के पदधारकों की सम्मान राशि में दोगुनी बढ़ोतरी हो गई है।

अब मिलेगी इतनी बढ़कर राशि

आप को बता दें कि राज्य सरकारने अब पारंपरिक ग्राम स्वशासन के तहत मानकी और परगनैत को हर महीने पहले 3,000 रुपए  के बदले 6,000  रुपए और मुंडा एवं परगनैत को 2,000रुपए के बदले 4,000 रुपए की सम्मान राशि हो गई है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...