Raksha Bandhan 2024: अगस्त का महीना त्यौहारों के लिहाज से बेहद खास होता है. भाई-बहन के प्यार का प्रतीक रक्षा बंधन का त्यौहार भी इसी महीने में है. रक्षा बंधन का त्यौहार 19 अगस्त को मनाया जाएगा. यह त्यौहार सावन महीने की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है, यानी इस दिन सावन का महीना खत्म हो जाता है. आज की खबर में हम आपको राखी बांधने के शुभ मुहूर्त के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. हर बार की तरह इस बार भी रक्षा बंधन पर भद्रा का साया है, ऐसे में आपको शुभ मुहूर्त में ही अपने भाई की कलाई पर राखी बांधनी चाहिए.

Raksha Bandhan 2024 news jpg

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

भद्रा में राखी बांधना बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता है. रक्षा बंधन के लिए बाजार में दुकानें भी सज गई हैं और राखी की खरीदारी शुरू हो गई है. सावन माह की पूर्णिमा के दिन सुबह से दोपहर 1:35 बजे तक भद्रा का साया रहने वाला है, यानी इसके बाद आप अपने भाई की कलाई पर राखी बांध सकती हैं। 19 अगस्त को पूर्णिमा तिथि सुबह 3:04 बजे से शुरू होकर रात 11:55 बजे तक रहेगी। पूर्णिमा तिथि शुरू होने के साथ ही भद्रा भी लग जाएगी।

Read More: रक्षाबंधन स्पेशल, बहन को दें गिफ्ट में TVS Jupiter 125 और बनाएं उनका रक्षाबंधन यादगार, जानिए स्कूटर की डिटेल्स

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त दोपहर 1:36 बजे से शाम 7:39 बजे तक रहने वाला है। इस दौरान आप किसी भी शुभ मुहूर्त में अपने भाई की कलाई पर राखी बांध सकती हैं।

Also Read: Petrol, Diesel Rates Unchanged: Check Latest Rates Across India

साथ ही इस दिन स्वार्थ सिद्ध योग, रवि योग भी बन रहे हैं, जो इस दिन को और भी खास बनाते हैं। इन बातों का रखें ध्यान जब भी आप अपने भाई की कलाई पर राखी बांधें तो आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि आपके भाई का मुंह पूर्व दिशा की ओर हो। वहीं, बहन का मुंह पश्चिम दिशा में होना चाहिए।

Also Read: Old 5 Rupee Notes Can Make You Rich, Check If You Have These Rare Ones

सबसे पहले बहन को अपने भाई को रोली अक्षत का तिलक लगाना है, उसके बाद घी के दीपक से आरती करनी है। फिर अपने भाई को मिठाई खिलाएं और उसकी दाहिनी कलाई पर राखी बांधें।