Home loan tips and tricks. आज के समय में ऐसा कौन नहीं है जो अपने लिए एक अलीशान घर खरीदने की इच्छा रखता हो, लोग अपने नौकरी और बिजनेस में कढ़ी मेहनत करते हैं। हालांकि इस महंगाई में लोगों के लिए घर खरीदना बस की बात नहीं होता है, जिस बैंक के द्वारा मिलने वाले होम लोन पर घर खरीदना एक अच्छा और आर्थिक तौर पर मदद मिल जाती है। यहां पर आप को ऐसी जानकारी दे रहे हैं, जिससे होमलोन पर लाखों रुपए सेव किए जा सकते हैं।

यहां पर होम लोन कम रकम का तो होता नहीं है, जिससे अप्रूव हो भी जाता है तो मोटा ब्याज देना पड़ता है। लेकिन कुछ जरूरी ट्रिक और बातों को ध्यान रखेंगे तो यहां पर आपको लाखों रुपए का नुकसान बच सकता है। जिससे हम आपके लिए होम लोन के मामले में कुछ ऐसी चीज बता रहे हैं जो आपके लाखों रुपए बचा सकते हैं।

Read More:-Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की सुपरहिट स्कीम में सिर्फ ब्याज से मिलेंगे 4 लाख रुपये! जानें पूरी योजना

Read More:-Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की सुपरहिट स्कीम में सिर्फ ब्याज से मिलेंगे 4 लाख रुपये! जानें पूरी योजना

कम अवधि के लिए लें होम लोन

होम लोन अक्सर लोग लंबी अवधि के लिए ले लेते हैं, जिससे चुकाने में आपको 30 साल तक का लंबा टेन्योर देखने को मिल जाता है। जिससे यहां पर छोटी तो ईएमआई हो जाती है। लेकिन यहां पर लगने वाला मूलधन पर ब्याज काफी बढ़ जाता है। जिससे अगर आप 30 साल के बजाय 15 साल के लिए 30 लाख लोन लेते हैं तो आपको इतना कम ब्याज चुकाना होगा।

Home loan 1 jpg

कमाई बढ़ने पर करें प्रीपेमेंट

तो वही होम लोन एक लंबे समय का लोन है, जिससे सालों तक यह लोन चलता है। ऐसे में लोगों की कमाई बढ़ती रहती है, जिससे.जब इनकम बढ़े और आपके पास पैसा जमा हो जाए तो समय-समय पर आप प्रीपेमेंट करें, जिससे यहां पर लोन का अमांउट कम हो जाएगा, जिससे जल्दी से होम लोन भर जाएगा। अगर आपने लोन को समय से पहले चुका सकते हैं और ब्‍याज के तौर पर दिए जाने वाले लाखों रुपए बचा सकते हैं।

होम लोन में शामिल करें एक और सदस्य

अगर आप ने इस तरीके से होम लोन के लिए अप्‍लाई किया तो कई लाभ मिल सकते हैं, जिससे आवेदन में पत्‍नी को भी शामिल कर सकते हैं।क्योंकि जॉइंट लोन के कई फायदे हैं। यहां पर महिला को-एप्‍लीकेंट के साथ मिलकर लेते हैं तो कम ब्‍याज दर पर मिल जाता है। कई बैंक महिला को-एप्लीकेंट के लिए करीब 0.05 फीसदी (5 बेसिस प्वॉइंट्स) कम ब्‍याज दर चार्ज करते हैं।

रीस्‍ट्रक्‍चर करवाएं लोन

यदि आप ने होम लो ले रखा हैं, जिससे अगर यहां पर ब्‍याज दरों में बदलाव हो गया तो बैंक में जाकरने लोन को रीस्‍ट्रक्‍चर करवाएं। जिससे कहीं ऐसा न हो कि बैंक आपका अवधि बढ़ा दें और आप सालों साल बैंक को ब्‍याज के तौर पर लाखों रुपए भरने पड़ सकते हैं। यहां पर रीस्‍ट्रक्‍चर का मतबल है, कि ईएमआई को नई ब्‍याज दर के हिसाब से बढ़वाएं। लोन की अवधि को न बढ़ें।

Home loan tips jpg

Read More:-Samsung Galaxy Z Fold 6: मार्केट में हंगामा मचाने आया सैमसंग का ये AI फिचर्स वाला धांसू स्मार्टफोन! जानें कीमत और फीचर्स 

Read More:-सरकार ने फिर से जीता गरीबों और मिडिल क्लास का दिल! सस्ते में बनेगें करोड़ घर, ऐसे मिलेगा बंपर लाभ

Home Loan Insurance

आजकल हर चीज का बीमा होने लगा है, जिससे होम लोन के साथ Home Loan Insurance ले सकते हैं, जिससे कई फायदे होते हैं। जो आप को परिवार के लिए मुश्किल समय का साथी बन सकता है।  जिससे आप को भविष्य में परेशानी होने पर बड़े काम का बीमा साबित हो सकता है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...