Meaning of this secret code printed on PAN Card. यूं तो देश में ऐसे कई दस्तावेज है, जो भारत सरकार के द्वारा नागरिकों को के लिए जारी किए जाते हैं। इन दस्तावेज से कामकाज में न केवल सहूलियत होती है। बल्कि सरकारी योजना का लाभ लेने में भी आपको कोई परेशानी नहीं होती है। इन खास दस्तावेज में से पैन कार्ड यानी की परमानेंट अकाउंट नंबर भी होता है। जो सभी टैक्स पेयर को एक विशिष्ट पहचान देने के लिए जारी किया जाता है।

भारत सरकार लोगों की लेनदेन और फाइनेंशियल जरूरत को पूरा करने के लिए पैन कार्ड दस्तावेज जारी करती है। हालांकि ऐसे कई लोग हैं जो पैन कार्ड पर लिखा इन अक्षरों और संख्याओं का मतलब नहीं जानते हैं। आज हम आपके लिए इन इस दस्तावेज पर छापे रहस्यमई अक्षरों और संख्याओं के बारे में बताने जा रहे हैं।

Read More:-Vivo का ये फाडू फीचर्स वाला 200MP के कैमरे के साथ पापा की परियो के दिलो पर कर रहा राज, हर कोई कैमरा देख हो गया इसका दीवाना

Read More:-पापा जी लूट लो ऑफर, कुल 10000 की डाउन पेमेंट पर खरीदें दमदार बाइक, फीचर्स देख चकराया दिमाग

जानिए क्या है पैन कार्ड

दरअसल देश में आज के समय में PAN  परमानेंट अकाउंट नंबर के वगैर कई काम अटक जाते हैं, जिससे टैक्स भरने, बैंक खाता खोलने, निवेश करने जैसे कार्यों के लिए उपयोग किया जाता है। आयकर विभाग के द्धारा किया जाने वाले इस पैन नंबर और कार्डधारक की पहचान सम्बंधित जानकारी होती है। पैन कार्ड में व्यक्ति का टैक्स और निवेश सम्बंधित डाटा होता है। जिससे इस दस्तावेज से सरकार लोगों के पैसे लेनदेन पर नजर रखती है।

secret code in PAN Card

जानिए क्या होता पैन पर छपे अक्षरों और संख्याओं का मतलब

दरअसल यहां पैन कार्ड पर 10 अक्षर और संख्या छपी होती है। जिससे पैन पर 5 अक्षर और 5 नंबर होते हैं। इसमें चौथा और पांचवा अक्षर व्यक्ति की पहचान होते हैं। इन 5 अक्षरों में से पहले 3 अक्षर AAA से लेकर ZZZ तक की सीरीज के अक्षर होते हैं। क्या आप ने सोचा हैं कि इसक मतलब क्या होता है।

इस पैन कार्ड में दर्ज चौथा अल्फाबेट इस बात का संकेत होता है कि किस प्रकार का पैन जिससे यहां कैटेगरी के हिसाब  अल्फाबेट दिए जाते हैं।

  • अगर इंडिविजुअल हैं, तो आपके पैन कार्ड के चौथा अल्फाबेट P होगा ‘ दर्ज होगा।
  • अगर पैन पर F लिखा हो, तो यह  नंबर किसी फर्म का है।
  • अगर T दर्ज है, तो ट्रस्ट का सकेंत देता है।
  • यहां पर H है तो अविभाजित हिन्दू परिवार के सकेंत बताता है।
  • इसी तरह B से बॉडी ऑफ इंडिविजुअल, L से लोकल, J से आर्टिफिशियल ज्यूडिशियल पर्सन होता है।

secret code in PAN Card jpg

Read More:-रेलवे कर्मचारियों के लिए जरुरी अपडेट, अब ID कार्ड के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर, ऐसे हो जाएगा काम

Read More:-थोक के भाव बिक रहे ये ब्रैंडेड Washing Machines, 10,000 रुपए के दाम में धूल जाएंगे कपड़ों के सारे दाग

तो वही यहां पर पैन कार्ड पर दर्ज पांचवा अक्षर सरनेम का पहला अक्षर होता है, जिससे किसी का नाम संजय कुमार है, तो पांचवा अक्षर K होगा। इसके बाद चार रैंडम नंबर दर्ज होते हैं, जो आयकर विभाग के द्धारा जारी किए जाते हैं।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...