UPI payment in maldives. दुनिया में सबसे ज्यादा डिजिटल पेमेंट भारत किया जाता है,देश में स्वदेशी निर्मित डिजिटल पेमेंट सिस्टम यूपीआई धमाल मचाए हुए। तो दुनिया के कई देशों में तो डंका बजाए हुए हैं, तो वही भारत का UPI payment सिस्टम यहां पर भी शुरु हो गया है, जिससे अब 10 देशों से ज्यादा भारत का UPI payment चल रहा हैं, यहां पर लेनदेन कर सकते हैं।

सर सरकार हर महीने यूपीआई से लेनदेन की संख्या बताती है, जो करोड़ों लेनदेन का डाटा होता है। दुनिया में ऐसे कई देश हैं जो यूपीआई पेमेंट सिस्टम को अपना आ चुके हैं। और यहां पर आपको यूपीआई पेमेंट लेनदेन कर सकते हैं।

Read More:-Citroen Basalt की कीमत का हुआ खुलासा, फीचर्स और डिज़ाइन देख उड़ जायेंगे आपके होश

Read More:-Amazon की इस ग्रेट फेस्टिवल सेल का उठाए भरपूर आनंद, सैमसंग से लेकर सभी ब्रांड कंपनियों पर मिल रहा 65% का बंपर डिस्काउंट

इस कड़ी में भारत ने अपने पड़ोसी देश मालदीप में भी एकीकृत भुगतान इंटरफेस (UPI) शुरू करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। दरअसल नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की ओर से विकसित किया गया है, जिससे अब यूनिफाइट पेमेंट इंटरफेस यानि यूपीआई इंटरनेशनल हो गया है, जिससे लोग आसानी से मोबाइल के इस्तेमाल से एक खाते से दूसरे खाते में पेमेंट कर सकते हैं।

UPI jpg

अब मालदीप में भी शुरु हुआ एकीकृत भुगतान इंटरफेस (UPI)

आप को बता दें कि इस समय विदेश मंत्री एस जयशंकर मालदीव दौरे पर गए, जिससे भारतीय विदेश मंत्री ने बड़ा एलान किया। जयशंकर ने कहा कि भारत और मालदीव से एकीकृत भुगतान इंटरफेस (UPI) शुरू करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

तो वही मालदीव के विदेश मंत्री मोसा जमीर से मुलाकात कर एक प्रेसवार्ता में जयशंकर ने कहा कि भारत ने अपने एकीकृत भुगतान इंटरफेस (UPI) के जरिए डिजिटल लेनेदेन की दुनिया में एक क्रांति लेकर आई है। विदेश मंत्री ने इस बात पर जोर देकर कहा कि भारत में यूपीआई की मदद से वित्तीय समावेशन एक नए स्तर पर चला गया है।

जानिए देश में चलता है यूपीआई

दुनिया में भारतीय पेमेंट सिस्टम यूपीआई को घरेलू स्तर के साथ-साथ वैश्विक स्तर पर भी बड़ी सफलता मिल रही है। जिससे यहां पर यूपीआई चलने वाले देशों में मालदीव भी शामिल हो गया है, जिससे अब भूटान मलेशिया, यूएई, सिंगापुर, ओमान, कतर, रूस, फ्रांस, श्रीलंका, मॉरीशस जैसे देशों में भारतीय पेमेंट सिस्टम यूपीआई संचालित हो रहा है।

UPI payment jpg
Read More:-भारतीय बाजार में धूम मचाने आ रही हैं ये 3 नई कारें, जिसमें एक EV भी शामिल

Read More:-12GB RAM वाले ब्रांडेड फोन पर छप्परफाड़ डिस्काउंट, अमेजन सेल में लगी एक से एक लिस्ट

तो वही भारत में यूपीआई लेनदेन पर सरकार अपडेट करती रहती है, जिससे नए अपडेट में आरबीआई ने यूपीआई यूजर्स को बड़ी राहत दी है। जिससे यूपीआई के जरिए पेमेंट करने की सीमा को एक लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...