Investment Plan: अगर आप किसी प्राइवेट कंपनी में जॉब करते हैं और आपकी आयु 30 साल है तो ऐसे में सभी खर्चों को काटकर मंथली 10 हजार रुपये बचा लेते हैं तो ये रकम सेविंग और उनके बैंक खाते में जमा हैं ऐसे में अगर आप निवेश करने के बारे में विचार बना रहे हैं जिससे कि आपको शानदार रिटर्न प्राप्त हो सके। इस रकम को रिटायरमेंट प्लान के लिए निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं।

अगर आप 30 साल की आयु में 10 हजार रुपये का निवेश 10 साल से 30 साल तक करते हैं तो आपको कितना पैसा मिलेगा। रिटायरमेंट के बाद आपको अच्छा खासा पैसा मिल जाएग। इस समय सेविंग खाते में अच्छा खासा पैसा नहीं मिल रहा है। आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करते हैं।

Investment Plan

Read More: फिर से Urfi Javed की न्यूड और प्राइवेट तस्वीरें हुई वायरल, मचा बवाल!

Read More: UPI को लगे पंख! लो जी यहां घूमने जाएं करें स्वदेशी यूपीआई से भुगतान, इस देश में शुरु हुए सेवा

जल्द करनी है एसआईपी

वहीं आप 10 हजार रुपये की एसआईपी कराते हैं तो आपको अच्छा खासा पैसा बनेगा। एसआईपी कैलकुलेटर के अनुसार, 10 साल में 12 फीसदी का रिटर्न कुल 23 लाख 23 हजार 391 रुपये प्राप्त होगा। जबकि 15 फीसदी सालाना ब्याज के हिसाब से कुल 27 लाख 86 हजार 573 रुपये प्राप्त होंगे। ऐसे में 10 साल में 12 लाख रुपये का निवेश करना होगा।

आपको बता दें 12 फीसदी के रिटर्न के हिसाब से आप करोड़पति बन जाएगा। उनको कुल 99 लाख 91 हजार 479 रुपये प्राप्त होंगे। वहीं यदि रिटर्न 15 फीसदी के हिसाब से मिलता है तो 20 साल में 1 करोड़ 51 लाख 59 हजार 550 रुपये प्राप्त होंगे। आपको 20 साल में 10,000 रुपये के हिसाब से कुल 24 लाख रुपये जमा करने होंगे। वहीं इस रकम का उपयोग घर खरीदने सहित दूसरे खर्चों के लिए कर सकते हैं।

10 हजार रुपये महीने के निवेश से कैसे बने करोड़पति

अब आखिर में 30 साल का डेटा बताते हैं। अगर आप अगले 30 साल तक रेगुलर 10 हजार रुपये की मंथली एसआईपी कराते हैं तो 12 फीसदी का सालाना ब्याज के हिसाब से उनको कुल 3 करोड़ से ज्यादा की रकम मिलेगी। अब 15 फीसदी के हिसाब से 30 साल तक 10 हजार रुपये के निवेश पर कुल 7 करोड़ से ज्यादा रुपये प्राप्त होंगे। यानि कि जब आपकी आयु 60 साल की होगी तो उनके पास 7 करोड़ से ज्यादा होंगे।

Investment Plan

Read More: BSNL का 60 दिनों वाला सबसे सस्ता प्लान, अब 2 महीने तक खूब चलाएं फोन की वैलिडिटी, Jio-Airtel के उड़े होश

Read More: Weather Update: IMD Issues Red Alert for Multiple States Amidst Heavy Rains

आप एसआईपी की ताकत समझें। केवल 10 हजार रुपये की एसआईपी पर 30 साल के बाद आपके पास 7 करोड़ रुपये होंगे। इसे वह रिटायरमेंट फंड के तौर पर उपयोग कर सकते हैं। इसके साथ में यदि घर-गाड़ी खरीदने का प्लान हैं तो वो भी संभव हो सकता है। वैसे वित्तीय जानकार कहते हैं कि यदि कोई 10 हजार रुपये मंथली की सेविंग करते हैं तो उसे सेविंग की रकम में सालाना 10 फीसदी का इजाफा करना चाहिए। क्योंकि इनकम भी साल-दर साल बढ़ती है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...