Sukanya Samriddhi Yojana: केंद्र सरकार के द्वारा देश की बेटियों के लिए काफी सारी स्कीम्स पेश की जाती हैं। इन स्कीम की मदद से बेटियों को आत्मनिर्भर और आर्थिक रुप से सक्षम किया जा रहा है। आपको बता दें बेटियों के भविष्य को सेफ रखने के लिए माता-पिता और अभिभावकों को निवेश करने के लिए काफी सारी स्कीम्स पेश की जा रही हैं। इसके साथ में पोस्ट ऑफिस की भी काफी सारी स्कीम पेश की जाती है। इसमें निवेश करने पर अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त होता है। पोस्ट ऑफिस की एसएसवाई स्कीम बेटियों के भविष्य को सेफ रखने के लिए खास सेविंग स्कीम शामिल हो रही है।

सरकार की इस स्कीम में आपको 8.2 फीसदी की दर से सालाना ब्याज प्राप्त होता है। यदि आप इस स्कीम में अच्छा खासा निवेश करते हैं तो आपको एक करोड़ रुपये तक का रिटर्न प्राप्त हो सकता है। एक करोड़ के रिटर्न के लिए आपको कितना निवेश करना होगा। इस स्कीम में पात्रता के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana

Read More: Model Town Building Collapsed: दिल्ली में निर्माणधीन बिल्डिंग गिरने से मची अफरा-तफरी, कई लोग मलबे में दबे

Read More: जबरदस्त माइलेज के साथ टक्कर देगा Honda को Hero Classic 125 बाइक एडवांस फीचर्स और जानिए कीमत

दो बेटियों का ओपन करा सकते हैं खाता

एसएसवाई  स्कीम के तहत आप अपनी बेटी का खाता ओपन करा सकते हैं और उसके आने वाले कल के लिए अच्छा खासा फंड जमा कर सकते हैं। इस स्कीम में आप 10 साल से कम आयु की अपनी बेटी का खाता ओपन करा सकते हैं। इस स्कीम के तहत दो बेटियों का अकाउंट ओपन किया जा सकता है। इस स्कीम में मैच्योरिटी पीरियड 21 साल का है जिसमें 15 साल आपको निवेश करना होता है।

इस खाते में मैच्योरिटी से पहले 6 सालों तक निवेश नहीं करना होता है। इतने दिन तक सिर्फ ब्याज मिलता है। स्कीम में एक साल के अंदर कम से कम 250 रुपये का निवेश करना होता है। वहीं मैक्जिमम 1.5 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं।

इस प्रकार जमा कर सकते हैं एक करोड़ रुपये

अगर आप इस स्कीम के तहत 1 करोड़ रुपये जमा करने की सोच रहे हैं तो इसके बारे में आपको कैलकुलेशन करनी होगी, आपको साल भर में कितने रुपये का निवेश करना होगाष बता दें इस स्कीम में 8.2 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त करने पर मंथली 29444 रुपये जमा करने होंगे।

Sukanya Samriddhi Yojana

वहीं 15 साल के भीतर एक करोड़ रुपये जमा करेंगो तो इसमें मंथली 29444 रुपये से 15 साल में आपको जमा करने होंगे। इसमें 52 लाख 99 हजार 920 रुपये हैं। तो 4 लाख 70 हजार 80 रुपये ब्याज के रूप में जमा करेंगे। कुल 10 करोड़ रुपये हैं।

Read More: Building Collapse in Delhi Amidst Heavy Rains, Multiple Injured

Read More: Samsung ने किया आम नागरिक के लिए एक सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन भारत में लांच, हर कोई कीमत जाना हो रहा खुश

स्कीम में मिलता है टैक्स बेनिफिट

एसएसवाई स्कीम में टैक्स बेनिफिट मिलता है। इस स्कीम में आपको कुल तीन साल से टैक्स बेनिफिट मिलता है। इस स्कीम में आपको इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत सालाना निवेश पर 1.50 लाख रुपये तक का बेनिफिट मिलता है। इसके सात में स्कीम में मिलने वाले रिटर्न पर भी टैक्स नहीं लगता है। तीसरा जब मैच्योरिटी की रकम प्राप्त होती है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...