SBI Bank Alert:  देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के करोड़ों ग्राहकों पर धोखाधड़ी का बड़ा खतरा मंडराता दिख रहा है। इस संदर्भ में सरकार ने SBI के ग्राहकों को चेतावनी दी है और संभावित धोखाधड़ी से सावधान रहने को कहा है। दरअसल, उन्हें SBI के नाम से मिलने वाले फर्जी संदेशों से सावधान रहने की हिदायत दी गई है।

sbi atm jpg

रिवॉर्ड पॉइंट के नाम पर की जा रही धोखाधड़ी

दरअसल PIB फैक्ट चेक ने SBI के ग्राहकों को सोशल मीडिया पर फैल रहे एक फर्जी संदेश से सावधान रहने की चेतावनी दी है। यह संदेश देखने में SBI जैसा लगता है, लेकिन असल में फर्जी है। इसमें ग्राहकों से रिवॉर्ड पॉइंट रिडीम करने के लिए APK फाइल डाउनलोड करने को कहा जाता है।

बैंक ऐसे संदेश नहीं भेजता

साथ ही दी गई चेतावनी में कहा गया है कि ऐसे संदेश फर्जी हैं। SBI कभी भी अपने ग्राहकों को SMS या WhatsApp के जरिए कोई लिंक नहीं भेजता है और न ही उन्हें APK फाइल डाउनलोड करने को कहता है। खुद को धोखाधड़ी से बचाने के लिए किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें और अनजान फाइल डाउनलोड करने से बचें।

ग्राहकों को दी गई ये सलाह

दरअसल पीआईबी फैक्ट चेक ने एसबीआई ग्राहकों को सलाह दी है कि अगर उन्हें ऐसे संदिग्ध मैसेज मिलते हैं तो उन्हें तुरंत एसबीआई के अधिकृत अधिकारियों से संपर्क करना चाहिए और इसकी प्रामाणिकता की जांच करनी चाहिए। साथ ही यह भी कहा गया है कि सत्यापन के लिए हमेशा आधिकारिक संपर्क चैनलों का इस्तेमाल करें। सतर्क रहकर आप अपनी व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी को सुरक्षित रख सकते हैं और धोखाधड़ी से बच सकते हैं।