SBI Scheme:बैंक एफडी को बचत और निवेश के लिए सुरक्षित और फायदेमंद विकल्प माना जाता है। इसमें तय अवधि के लिए निवेश करने पर सालाना ब्याज का लाभ मिलता है। कई बैंक स्पेशल एफडी स्कीम भी चलाते हैं। ये दूसरे फिक्स्ड डिपॉजिट से ज्यादा मुनाफा देते हैं। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक “स्टेट बैंक ऑफ इंडिया” चार स्पेशल एफडी स्कीम चला रहा है।

Also Read: तौबा-तौबा सांग में रोड में थिरका रही थी कमर, ऐसा हुआ हादसा कि जान से बची, देखें वायरल वीडियो!

sbi atm earning jpg

एसबीआई अमृत कलश स्कीम

Also Read: Monsoon Update: बादलों की गरज और आंधी से थमेगी जिंदगी की रफ्तार, इन हिस्सों में होगी भयंकर बारिश

भारतीय नागरिक 30 सितंबर 2024 तक एसबीआई अमृत कलश एफडी स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। इसमें आम नागरिकों को 400 दिन के निवेश पर 7.10% ब्याज मिलता है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दर 7.60% है।

एसबीआई बेस्ट एफडी स्कीम

बेस्ट एफडी स्कीम में दो अवधि के विकल्प उपलब्ध हैं। ग्राहक इसमें 1 या 2 साल के लिए पैसा लगा सकते हैं। निवेश की रकम एक रुपये से ज्यादा और 2 करोड़ रुपये से कम होनी चाहिए। आम नागरिकों को 1 साल की अवधि पर 7.10% और वरिष्ठ नागरिकों को 7.60% ब्याज मिल रहा है। वहीं, दो साल की अवधि पर सामान्य नागरिकों को 7.40% और वरिष्ठ नागरिकों को 7.90% ब्याज मिल रहा है।

एसबीआई वी केयर स्कीम

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भी “वी केयर स्कीम” पर आकर्षक ब्याज दे रहा है। यह वरिष्ठ नागरिकों को अधिकतम 7.50% ब्याज दे रहा है। इसमें 5 साल या 10 साल के लिए निवेश किया जा सकता है।

एसबीआई अमृत वृष्टि स्कीम

एसबीआई ने हाल ही में अमृत वृष्टि स्कीम शुरू की है। इसमें सामान्य नागरिकों को 444 दिन की जमा पर 7.25% ब्याज मिलता है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दर 7.75% है।

Also Read: Classic 350 Gets Modern Touch: Launch Imminent

सामान्य एफडी पर कितना ब्याज मिल रहा है?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 15 जून 2024 को एफडी की ब्याज दरों में संशोधन किया था। फिलहाल बैंक सामान्य नागरिकों को 7 दिन से लेकर 10 साल तक की अवधि पर 3.5% से 7% ब्याज दे रहा है। जबकि वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दर 4% से 7.50% तक है।