Monsoon Update: मानसूनी बरसात ने पहाड़ों से लेकर मैदानों तक मातम मचा रखा है, जिससे हर किसी का जीना ही हराम हो गया है. पहाड़ों पर झमाझम बारिश होने से भूस्खलन की घटना सामने आ रही हैं, जिससे कई मार्ग बंद हैं. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में तो बारिश ने जिंदगी की दौड़ती-भागती जिंदगी पर ही ब्रेक लगा दिया है, जिससे लोगों के सामने बड़ी मुसीबत बनी हुई है.

देश की राजधानी दिल्ली सहित आसपास के हिस्सों में भी बादलों की गरज के साथ बारिश का दौर देखने को मिल रहा है. उत्तर प्रदेश में तमाम नदियों का जलस्तर बढ़ा हुआ चल रहा है, जिससे हर किसी के सामने नई मुसीबत बनी हुई है. इसके अलावा पूर्वोत्तर राज्यों में भी मौसम का मिजाज काफी बिगड़ा हुआ चल रहा है, जिससे कहीं आंधी तो कहीं बारिश देखने को मिल रही है.

दक्षिण भारत के राज्यों में भी देर रात रात बारिश होने से तापमान गिर गया, जिसके बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली. इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी गई है. कई जगह वज्रपात की आशंका को देखते हुए लोगों से शांति बरतने की अपील की गई है.

Weather 6

Read More: SBI Scheme: ये हैं SBI bank की सबसे ज्यादा फायदा देने वाली स्कीम! लोगों को होता है तगड़ा फायदा

Read More: तौबा-तौबा सांग में रोड में थिरका रही थी कमर, ऐसा हुआ हादसा कि जान से बची, देखें वायरल वीडियो!

इन राज्यों में बादलों की गरज के साथ आफत बनेगी मूसलाधार बारिश

भारतीय मौसम विभाग यानी आईएमडी के अनुसार, देश के कई राज्यों में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. इसमें दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, दक्षिण झारखंड और आसपास के तमाम निचले इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश का दौर देखने को मिल सकता है. पूर्वोत्तर राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों में भी बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है.

आगामी 24 घंटे में तमिलनाडु, पुडुचेरी, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश, मेघालय में कई स्थानों पर तेज बारिश का दौर देखने को मिल सकता है. उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में झमाझम बारिश होने की संभावना जताई गई है.उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, झारखंड, और ओडिशा में बादलों की गरज और बिजली की कड़कड़ाहट के साथ बारिश हो सकती है. अरुणाचल प्रदेश, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, रायलसीमा में कई स्थानों पर भयंकर बारिश होने की उम्मीद जताई है.

Weather News 2

यहां भी झमाझम बारिश ढहाएगी कहर

मौसम विभाग के अनुसार, कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताई है. इनमें हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भी तेज बारिश का दौर देखने को मिल सकता है.

Read More: Ladali Behna Yojana: मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की महिलाओ के लिए बड़ी खुशखबरी! सरकार ने दिया बड़ा फैसला

Read More: Big Boss 18: तो क्या इस बार फिर से दिखेगी इन दोनों की जबरजस्त जोड़ी बिग बॉस में? फैन्स हैं काफी खुश…

इसके साथ ही पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, मध्य प्रदेश, गोवा और मुंबई में तेज बारिश हो सकती है. मध्य महाराष्ट्र, बिहार, तमिलनाडु और केरल में भी तेज बारिश का दौर देखने को मिल सकता है. वहीं, असम समेत पूर्वोत्तर के सभी सातों राज्य भी भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. इन राज्यों के साथ ही कम से कम 22 राज्यों में 16 अगस्त तक तेज बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...