Fancy Number Plate: फैंसी नंबर प्लेट के शौकीन लोगों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, अगर आप भी फैंसी नंबर प्लेट के शौकीन हैं, तो जल्द ही आपको अपने वाहन की नंबर प्लेट पर ज्यादा खर्च करना पड़ सकता है, क्योंकि सरकार ने इन पर 28% वस्तु एवं सेवा कर (GST) लगाने की योजना बनाई है। ऐसे में अगर यह प्रस्ताव लागू होता है, तो फैंसी नंबर प्लेट की कीमतों में भारी इजाफा हो सकता है, जिससे यह शौक और महंगा हो जाएगा।

High Security Registration Plate 1 jpg

क्यों बढ़ेगी फैंसी नंबर प्लेट की कीमत?

दरअसल आजकल कई लोग अपने वाहनों पर खास और पसंदीदा नंबर प्लेट लगाने के लिए बड़ी रकम खर्च करने से नहीं हिचकिचाते। राज्य सरकारें भी इस शौक का फायदा उठाकर फैंसी नंबर प्लेट की नीलामी करती हैं, जिसमें लोग लाखों रुपये तक की बोली लगाने को तैयार रहते हैं।

Also Read: Hero Optima launched with new look special design, know the price features

वित्त मंत्रालय को भेजा गया प्रस्ताव

वहीं, एक रिपोर्ट की मानें, तो अब सरकार ने इस खर्च को और बढ़ाने का फैसला किया है। वित्त मंत्रालय को भेजे गए प्रस्ताव में सुझाव दिया गया है कि फैंसी नंबर प्लेट को लग्जरी आइटम की श्रेणी में शामिल किया जाना चाहिए और इन पर 28% GST लगाया जाना चाहिए। इससे न सिर्फ इनकी कीमतें बढ़ेंगी, बल्कि इन्हें खरीदना भी मुश्किल हो जाएगा।

Also Read: Tamannaah Bhatia की वेस्टर्न ड्रेस में ग्लैमरस लुक को देख उड़ जाएंगें होश, एक नजर जरा इन फोटोज पर भी डालें!

जानकारी के मुताबिक, यह प्रस्ताव तब सामने आया जब विभिन्न फील्ड फॉर्मेशन ने केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) को पत्र भेजकर फैंसी नंबर प्लेट पर जीएसटी लगाने का सुझाव दिया। दरअसल, फील्ड फॉर्मेशन केंद्र सरकार के वे कार्यालय होते हैं जो राज्यों और क्षेत्रों में कर संग्रह और अन्य संबंधित कार्यों के लिए जिम्मेदार होते हैं।

Also Read: OnePlus Ace 5: Snapdragon 8 Gen 3, 100W Charging, Powerful Specs, Expected Launch

आपको बता दें कि फैंसी नंबर प्लेट की बिक्री आमतौर पर राज्य सरकार के संबंधित विभागों द्वारा नीलामी के जरिए की जाती है। वहीं, इस नीलामी में लोग अपना पसंदीदा या खास नंबर पाने के लिए मोटी रकम देने को तैयार रहते हैं। कुछ खास नंबर जैसे ‘0001’, ‘9999’ या किसी खास तारीख से जुड़े नंबरों की मांग इतनी ज्यादा होती है कि उन्हें लाखों रुपये में बेचा जाता है। कई बार लोग ऊंची बोली लगाकर खास नंबर हासिल कर लेते हैं।

Also Read: Income Tax: टैक्स भरने वाले हो जाएं सावधान! इनकम टैक्स ने जारी किया ये सख्त आदेश