Rajasthan Chief Minister Kanyadan Scheme 2024. आप किसी भी सेक्टर की बात कर ले देश में पुरुषों के साथ महिलाएं कंधा से कंधा मिलाकर चल रही है। सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग परिवार की बेटियों के लिए ऐसी कई योजनाएं संचालित कर रही है जो पढ़ाई लिखाई और यहां तक की शादी में में अर्थिक मदद मिल जाती है। जिससे गरीब जन की बेटियों आगे बढ़ पाएं। इस राज्य में तो मुख्यमंत्री कन्यादान योजना (Chief Minister Kanyadaan Scheme 2024) में आवेदन शुरु हो गए है।

लोगों को कम जानकारी होने की वजह से इनका लाभ नहीं मिल पाता है, अगर आपके घर बेटी है जिससे बेटी की शादी को लेकर चिंता हो रही है तो परेशान ना हो सरकार मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के नाम से कमजोर वर्ग के परिवार के बेटियों और उनकी आर्थिक मदद के तौर पर 31,000 से लेकर 50000 तक की आर्थिक मदद दे रही है।

Read More:-खरीद लो… Amazon की फ्रीडम सेल में सस्ते हुए 65 इंच वाले Smart TV, मिल रहा पैसे बचाने का भी मौका

Read More:-नई योजना बनेगी टेंशन, वाहन चालकों ने पेट्रोल पंप पर यह गलती की तो 10000 का लगेगा जुर्माना

हालांकि इस योजना का लाभ ऐसे परिवार ही उठा सकते हैं, जो राजस्थान राज्य में निवास करते हैं। प्रदेश सरकार का इस योजना का संचालित करने का उद्देश्य है कि आर्थिक दिक्कत के कारण किसी बेटी की शादी में रुकावट न आए, जिससे बड़ी मदद दे जा रही है। आवेदन करने से पहले आप को योजना के बारे में जान लेना चाहिए।

cm Kanyadan Scheme 2024 jpg

जानिए क्या है मुख्यमंत्री कन्यादान योजना

राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के ओर से प्रदेश में संचालित हो रही इस मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में सरकार के द्वारा 51000 की वित्तीय सहायता मिलती है, जब लोग यहां पर आवेदन करते हैं, आवेदन मंजीर होने पर राशि लाभार्थी के खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है जिससे कि उनको डायरेक्ट लाभ मिलता है।

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना  जरूरी पात्रता

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना (Chief Minister Kanyadaan Scheme 2024) में आवेदन करने के लिए आप को यहां पर पात्रता शर्ते पूरी करनी होगीं, जिससे तभी आवेदन कर लाभ के हकदार हो सकते हैं।

  • आवेदक राजस्थान का निवासी होना चाहिए।
  • योजना में आवेदन के लिएबीपीएल कार्ड, आस्था कार्ड, अंत्योदय कार्ड धारक होना चाहिए।
  • लड़की की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
    बेटी के परिवार की सलाना आय 50 हजार से अधिक नहीं होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लिए डाक्यूमेंट्स 

अगर आप यहां पर आवेदन करना चाहते हैं से पात्रता वर्ग में आते हैं, तो BPL कार्ड/ आस्था कार्ड या अंत्योदय कार्ड, राशन कार्ड कॉपी
मैरिज रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, एफीडेविट आधार कार्ड, पैन कार्ड और निवास पत्र जरुरी है।

Rajasthan Chief Minister Kanyadan Scheme 2024 jpg

Read More:-बुढ़ापे में रेगुलर इनकम कराएगी ये स्कीम, मात्र 7 रुपये के प्रीमियम पर सालाना मिलेंगे 60 हजार रुपये!

Read More:-PM Surya Ghar Yojana: घर में Free बिजली चलाने का अच्छा मौका! केन्द्र सरकार दे रही है लास्ट चांस

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में यहां से करें आवेदन

अगर किसी गरीब परीवार के घर में बेटी की शादी होनी है या हो गई हैं, तो मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में आवेदन कर सकते हैं, जिससे सरकार ने इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट https://sso.rajasthan.gov.in/ की सुविधा दी है।

आप पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाए। योजना का आवेदन लिंक खोजें। जिसके बाद में क्लिक करें। बताए गए दिशा निर्देश के अनुसार जानकारी को भर दें और मांगे गए  जरूर दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करें , जिसके बाद में बताई गई प्रक्रिया को करें जिससे जल्द से जल्द लाभ मिल सकें।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...