Systematic Withdrawal Plan: कभी आने सोचा हैं कि आप निवेश करें और उसी निवेश मंथली इनकम होता हो। बिल्कुल सहीं सोचा, आप म्युचुअल फंड में निवेश करके रेगुलर इनकम प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ SWP करानी होगी। अब आपको दिमाग में चल रहा होगा कि आखिर SWP है क्या है। इसमें कब निवेश करने पर अच्छी खासी इनकम प्राप्त होती है। आपको बता दें इस प्लान को एसआईपी से भी शानदार माना जाता है।

SWP की सुविा के द्वारा निवेश एक फिक्स रकम म्युचुअल फंड में निवेश कर फिक्स इनकम प्राप्त करते हैं। ये पैसा कब निकालना होता है ये खुद निवेशक चुनाव करता है। ये मंथली और तिमाही आधार पर चुनाव कर सकते हैं। निवेशक चाहें तो सिर्फ एक बार पैसा निकाले या फिर कैपिटल गेन भी निकाल सकते हैं।

Systematic Withdrawal Plan

Read More: Dzire से बढ़िया इस सेडान पर मिल रहा ₹1.25 लाख तक का डिस्काउंट, मिलती है 5 स्टार का की सेफ्टी

Read More: Stree 2 की लीड एक्ट्रेस Shraddha Kapoor को इन ड्रेसेस में देख खो बैठेंगें होश!

SWP कैसे शुरु कर सकते हैं?

SWP को आप कभी भी शुरु कर सकते हैं। इसमें पहला निवेश करते ही ये शुरु हो जाता है। यदि किसी स्कीम में निवेश कर रहे हैं तो आप उसमें SWP ऑप्शन का चुनाव कर सकते हैं। ये आपकी कभी भी रेगुलर इनकम की जरुरतों को पूरा करता है। इसको चालू करने के लिए आपको नंबर, विड्रॉल की फ्रिक्वेंसी, पहली निकासी की तारीख, पैसे प्राप्त करने वाले बैंक खाते की डिटेल देते हुए इंस्ट्रक्शन स्लिप भरनी होती है।

आपको बता दें SWP भी एसआईपी के जैसे ही काम करता है। ये निवेशकों के लिए रामबाण साबित होता है। इसमें आप अपना पैसा फिक्स समय में निकाल सकते हैं। इससे निवेशकों की कैश की जरुरतें पूरी होती रहती है।

मंथली होती है इनकम

SWP के द्वारा आप एक अंतराल में कैश विड्रॉल कर सकते हैं। इसमें आप सालाना, तिमाही और मंथली विड्रॉल का चुनाव कर सकते हैं। एनएवी के आधार पर खाते से मंथली पैसा निकालने का ऑप्शन मिलता है। इस पैसे को फिर से एमएफ में निवेश कर सकते हैं। या फिर सर्च कर सकते हैं। इसको खासतौर पर बुजुर्गों के लिए डिजाइन की गई है। सीनियर लोग को इससे ज्यादा लाभ होता है। इसके साथ में टैक्स बेनिफिट भी होता है।

Systematic Withdrawal Plan

इन बातों का रखें ख्याल

अगर निवेश डेट फंड हैं तो आपको 8 फीसदी का रिटर्न प्राप्त हो रहा है। सालाना 10 फीसदी पैसा निकाल रहे हैं तो ऐसे में आप पैसा खर्च कर रहे हैं। इससे आपकी कैपिटल भी कम होता है। 5 सालों में कितना पैसा निवेश करने की आवश्यकता है। उतना ही पैसा डेट फंड में निवेश करें। एक्स्ट्रा पैसा हाइब्रिड फंड में निवेश करें।

Read More: Amazon सेल में हुई 5G स्मार्टफोन्स की कीमतें कम, 15 हजार रुपये से कम प्राइस में लगी एक से एक लिस्ट

Read More: Buy Honda Shine bike by paying just 10 thousand and know how much EMI you will have to pay

मंथली खाते में आता है पैसा

आपको बता दें अगर आप SWP कराते हैं तो आप अवधि, तारीख आदि का चुनाव करना होगा। जिससे मंथली पैसा सीधे खाते में जाए। ये पैसा आपको फंड से यूनिट्स बिकने से प्राप्त है। फंड में पैसा खत्म होने पर एसडब्ल्यू क्लोज हो जाता है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...