Sukanya Samriddhi Yojana: बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को गति देने के लिए सरकार की ओर से कई बड़े कदम उठाए जा रहे हैं. केंद्र सरकार हो या फिर प्रदेश गवर्नमेंट हर कोई बेटियों की आर्थिक उन्नति को नए-नए प्लान लॉन्च कर रहा है. आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके तहत लोगों को बंपर फायदा मिलेगा. सरकार द्वारा शुरू की गई स्कीम का नाम सुकन्या समृद्धि योजना है.

इस योजना में बिटिया को जोड़ना होगा, जिसकी मैच्योरिटी पर एक मु्श्त इतना पैसा मिल जाएगा कि आप गिनते-गिनते थक जाएंगे. सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ने के ऑफर आपने हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा, क्योंकि बार-बार यह ऑफर नहीं आते हैं. सुकन्या समृद्धि योजना में आपको एक मुश्त छप्परफाड़ रकम मिलेगी. इसमें ब्याज के रूप में लोगों को बंपर लाभ दिया जाता है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है. स्कीम का बंपर फायदा उठाना चाहते हैं तो पहले ध्यान से आर्टिकल पढ़ लें.

SSY 2

Read More: RBI Update: इन तीन बैंकों ने दिया ग्राहकों को झटका! RBI ने किया ये बड़ा झटका

Read More: Dzire से बढ़िया इस सेडान पर मिल रहा ₹1.25 लाख तक का डिस्काउंट, मिलती है 5 स्टार का की सेफ्टी

सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ी जरूरी बातें

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना हर किसी को मालामाल बनाने का सपना पूरा करा रही है, जिसका लाभ आपको आराम से मिल जाएगा. योजना के तहत बेटी का अकाउंट आप आराम ओपन करवा सकते हैं. इतना ही नहीं आपके घर में दो बेटियों का जन्म हुआ तो ज्वाइंट अकाउंट भी ओपन कराने का काम कर सकते हैं, जिससे आपकी किस्मत चमकना बिल्कुल तय है.

बेटी का अकाउंट ओपन कराने के लिए आपकी मिनिमम आयु 10 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए. 10 साल से कम उम्र होने पर ही इसका फायदा मिल सकेगा,जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह है. इसके अलावा योजना का मैच्योरिटी पीरियड 21 साल निर्धारित किया गया है. इसमें 15 साल की उम्र तक आपको बेटी के नाम जमकर निवेश करना होगा.

SSY NEWS

बिटिया को कैसे मिलेगा एक करोड़ का रिफंड

बेटी को कैसे एक करोड़ रुपये का रिफंड मिल जाएगा, यह सब जानने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों को समझना होगा. इसमें निवेश करने पर सरकार मौजूदा समय में 8.2 प्रतिशत तक ब्याज का फायदा दे रही है, जो मौका आपने हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा. योजना में हर महीने 29,444 रुपये का निवेश करने की जरूरत होगी.

Read More: Amazon सेल में हुई 5G स्मार्टफोन्स की कीमतें कम, 15 हजार रुपये से कम प्राइस में लगी एक से एक लिस्ट

Read More: लो जी मिल गई बड़ी सहुलियत! अब बिना इनकम खरीदें प्रूफ प्री-अप्रूव्ड टर्म लाइफ इंश्योरेंस, जानें PhonePe की बड़ी सुविधा

इस हिसाब से 15 वर्ष में आपको 52,99,920 रुपये का निवेश करना होगा. 4,700,080 रुपये आपको ब्याज के रूप में मिल जाएंगे, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी. मैच्योरिटी पर आपको कुल अमाउंट 1 करोड़ रुपये मिल जाएगा, जिससे आपकी सब टेंशन खत्म हो जाएगी. जानकारी के लिए बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना पब्लिक प्रोविडेंट फंड की तरह ही टैक्स फ्री स्कीम मानी जाती है, जिसमें किसी तरह का कर नहीं देना होता है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...