18 Month DA Arrears: अगर आप केंद्रीय कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। आपको बता दें कोरोना काल के समय सरकार के द्वारा 18 महीने के डीए एरियर (18 Month DA Arrears) को रोक दिया गया था। ऐसे में इसको लेकर मंत्रालय की तरफ से जवाब दिया गया है कि बीते कई दिनों से मीडिया में खबरें आ रही हैं कि सरकार के द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के बकाया 18 महीने के एरियर (18 Month DA Arrears) को लेकर कुछ फैसला किया जा सकता है।

आपको बता दें 18 महीने के बकाया डीए एरियर (18 Month DA Arrears) की मांग काफी हो रही है। लेकिन अब मंत्रालय की करफ से फाइनल फैसला सुना दिया गया है कि इस मामलें में क्या रुख है। बहराल काफी बार इस सवाल के जवाब में फाइनेंशियल डिपार्टमेंट के द्वारा साफ-साफ मना कर दिया गया था। फिर भी मानसून सत्र में पूछे गए सवालों पर फाइनेंस मिनिस्टर ने साफ कर दिया है।

18 Month DA Arrears

Read More: Amazon Sale में 5G स्मार्टफोन्स हुए सस्ते, 10000 से कम में मिल रहे शानदार ऑप्शंस, देखें लिस्ट

Read More: भारतीय सड़कों पर जल्द राज करने आएगी Triumph की दो नई बाइक, जानें क्या होंगे फीचर्स

18 Months DA Arrears पर फिरा पानी

आपको बता दें वित्त मंत्री से पूछे गए सवाल पर जवाब में फाइनेंशियल डिपार्टमेंट के द्वारा डीए और डीआर के देने को लेकर स्पष्ट रूप से मना कर दिया गया है। इसके बाद 18 महीने के डीए एरियर को लेकर कर्मचारियों की उम्मीदों पर पानी फिर गया है। राज्यसभा सांसद जावेद अली खान और रामजी लाल सुमन के द्वारा ये सवाल उठाया गया था।

पहले सवाल के तौर पर ये पूछा गया कि क्या सरकार के द्वारा कोविड काल के समय रोके गए डीए एरियर को फिर से जारी करने को लेकर विचार किया जा रहा है। अगर हां तो इस बारे में क्या डिटेल हैं। अगर नहीं तो इसको जारी न करने का कारण क्या है। जबकि भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। इसके बाद वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि इसके बार कोई भी विचार नहीं किया जा रहा है साथ में ऐसा प्रश्न भी नहीं उठता है।

18 Month DA Arrears

जुलाई महीने में 3 फीसदी बढ़ेगा डीए

भले ही केंद्रीय कर्मचारियों को 18 महीने के डीए एरियर को लेकर सरकार कोई प्लान नहीं कर रही हैं लेकिन जल्द ही उनके डीए में जल्द इजाफा होने वाला है। इस समय कर्मचारियों को 50 फीसदी की दर से डीए मिल रहा है। लेकिन जुलाई 2024 में फिर से रिवाइज किया जाएगा। डीए में कितना इजाफा हो चुका है।

Read More: Hyundai Exter 2024: Features, Performance, and Design

Read More: आप की जमीन पर कब्जा दो दूर पास में नहीं कोई भटकेगा! सरकार बना रही Bhu Aadhaar, हो जाएगी बड़ी परेशानी खत्म

बता दें इस बार डीए यानि कि महंगाई भत्ते में तगड़ा इजाफा होगा। इसको 1 जुलाई 2024 में लागू किया जाएगा। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए कुल डीए, डीआर में इजाफा 53 फीसदी हो जाएगा। बहराल इसका ऐलान होने में काफी समय है। इसको सितंबर के आखिर या फिर अक्टूबर में बढ़ाने का ऐलान किया जा सकता है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...