Post Office Senior Citizen Savings Scheme. लोगों को जीवन में कई बार ऐसे मौके आते हैं, जिससे मोटे पैसे का इंतजाम हो जाता है। जिससे कंफ्यूज होता हो जाते हैं। इस रकम को एक साथ निवेश करें जहां आपको पैसा सुरक्षित होने के साथ-साथ मोटा रिटर्न मिले तो आपके लिए यह पोस्ट ऑफिस जबरदस्त साबित हो सकती है। तो वही रिटायरमेंट पर सीनियर सिटीजन को एक मुश्त मोटी रकम मिलती है।

अगर आप अगर इन्होंने बैंक खाते में जमा कर दिया तो किसी न किसी तरह यह खर्चों में निकल जाएगा। इसका कोई हिसाब नहीं रहता है। लेकिन समझदारी दिखाते हुए यहां पर आप निवेश स्कीम में डाल लेते हैं। तो पैसा आपका बना ही रहेगा बल्कि रिटर्न भी अच्छा खासा मिल सकता है।

Read More:-किसिंग सीन को लेकर Aishwarya Rai पर हुआ बड़ा खुलासा, इंटीमेट सीन्स के लिए नहीं किया मना क्योंकि…

Read More:-Ind Vs Aus: ऑस्ट्रेलिया दौर से पहले ऋषभ पंत को मिली बुरी खबर! नहीं बनेंगे टीम का हिस्सा, जानिए वजह

आपके दिमाग में ऐसा कुछ आईडिया चल रहा है जिससे सीनियर सिटिजन स्कीम सर्च कर रहे हैं। तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Post Office Senior Citizen Savings Scheme) की जानकारी हम आपको दे रहे हैं। जिससे मौजूदा समय में ब्याज मिल रहा है।

post office jakari jpg

जानिए क्या है पोस्‍ट ऑफिस की वरिष्‍ठ नागरिक बचत योजना

जो लोग अपने नौकरी से रिटायरमेंट पर होते हैं, जो सरकार निवेश के लिए लोग जाएं, तो वरिष्‍ठ नागरिक बचत योजना एक डिपॉजिट स्‍कीम संचालित कर रही है। जिससे यहां पर मिलने वाली एक साथ में रकम को लगा सकते हैं।

वरिष्‍ठ नागरिक इस स्‍कीम में न्‍यूनतम निवेश की सीमा 1000 रुपए और अधिकतम 30,00,000 रुपए तक निवेश कर सकते हैं, वहीं है. मौजूदा समय में SCSS पर 8.2 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है।

सिर्फ ये लोग कर सकते हैं निवेश

दरअसल यहां पर हर कोई निवेश नहीं कर सकते हैं, जिससे अगर किसी व्‍यक्ति जिसकी उम्र 60 साल या इससे ज्‍यादा है, वो निवेश कर सकता है। इसके आलावा वीआरएस लेने वाले सिविल सेक्‍टर के सरकारी कर्मचारियों और डिफेंस से रिटायर पर निवेश कर सकते हैं।

पोस्‍ट ऑफिस की वरिष्‍ठ नागरिक बचत योजना में कैसे मिलेगा मोटा फंड

अगर को पोस्‍ट ऑफिस की वरिष्‍ठ नागरिक बचत योजना में किए गए प्रावधान से अधिकतम 30,00,000 रुपए तक जमा कर हैं तो 5 सालों में 8.2% के हिसाब से आपको ₹42,30,000 मैच्‍योरिटी अमाउंट के तौर पर मिलेंगे। जिसमें 12,30,000 रुपए का ब्‍याज मिलेगा. हर तिमाही पर ₹61,500 ब्‍याज के तौर पर खाते में जमा हो जाएगें।

money 3 jpg

Read More:-भारतीय सड़कों पर जल्द राज करने आएगी Triumph की दो नई बाइक, जानें क्या होंगे फीचर्स

Read More:-Maruti Swift पर मिल रहा ऐसा ऑफर कि मची धूम, खरीदारी पर मिल रही तगडी छूट, जल्द लाएं घर

क्या है मैच्‍योरिटी और टैक्स छूट पर नियम

पोस्‍ट ऑफिस की वरिष्‍ठ नागरिक बचत योजना  5 साल बाद स्‍कीम मैच्‍योर हो जाती है, हालांकि लोग यहां पर अपने पैसे को खास तरीके से ग्रो करना चाहते हैं,तो  मैच्‍योर होने के बाद खाते की अवधि तीन साल के लिए बढ़ा सकते हैं। तो वही SCSS में सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट का लाभ मिलता है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...