Make Emergency Fund for Salaried person. आज के इस दौर में कब किसी की नौकरी छूट जाए यह किसी को पता नहीं रहता है। क्यों ना लोग उंची पढ़ाई लिखाई कर प्राइवेट सेक्टर में बड़े पैकेज पर काम कर रहे हो लेकिन लोगों प्रोफेशनल के मन में हमेशा कंपनी के छंटनी का डर तो बना रहता है। जिससे नौकरी के लिए लोग बाद में दर-दर भटकना पड़ता है।

कोई भी कंपनी की बात करें प्राइवेट सेक्टर में अपनी आर्थिक हालत खराब होने से पहले कर्मचारियों की तो एक झटके में छंटनी कर देती है। तो वही वेतन बढ़ोतरी तो बड़े दूर की बात होती है। जिससे प्रोफेशनल केलिए ध्यान देने वाली बात यह हैं, कि पहले ही अपनी जमा पूंजी बना ली जाए तो इंमरजेंसी के समय काए आए।

Read More:-99% लोग नहीं जानते हैं टूथपेस्ट में बनी लाल-हरी-काली पट्टी का मतलब, जानें खास जानकारी

Read More:-कम सैलरी है तो भी जमा हो जाएगा बड़ा फंड! बस अपना लें मनी सेविंग के 5 मूल मंत्र, जानिए

जिससे नौकरी छूटने के बाद लोगों को नई नौकरी मिलने में कई महीनो का समय लग जाता है।आप ऐसे समय के लिए इमरजेंसी फंड तैयार कर लेते हैं तो इस समय घर के जरूरी खर्चे, बच्चों के पढ़ाई लिखाई फीस के लिए टेंशन नहीं होगी।

Make Emergency Fund 1 jpg हर नौकरीपेशे व्यक्ति को लाइफ में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिससे नौकरी का छूट जाना बड़ी समस्या होती है। जिससे फाइनेंशियल एक्सपर्ट बताते हैं कि आप अगर प्रोफेशनल ने पहले से ही इस फार्मूले से इमरजेंसी फंड बना लिया है तो आपको कभी भी परेशानी नहीं होगी।

अपनाएं निवेश का 67:33 का फॉर्मूला नहीं होगी पैसों की किल्लत

फाइनेंशियल एक्सपर्ट ने यहां पर पैसों के लिए 67:33 का फॉर्मूला बताया है, जिससेइस फॉर्मूले को अप्‍लाई कर सकते हैं। जिससे कमाई के दो हिस्‍से करने होंगे। आप को बता दें कि67:33 का फॉर्मूला में से 33% वाले हिस्‍से की आपको बैंक खाते में बचत कर सकते हैं। जिससे इसकी मदद से अपने और परिवार के लिए इमरजेंसी फंड तैयार हो जाएगा।

तो वही अगर आप चाहतें कि पैसों की कभी ना पड़ें तो छह महीने से लेकर 1 साल का इमरजेंसी फंड बनाना चाहिए। दरअसल ये फंड आपके एक साल के मासिक खर्चों को पूरा कर सकें जितना आप का खर्च है।

money saving 2 jpg

Read More:-केशव महाराज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ किया शानदार प्रदर्शन, टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास

Read More:-टीम इंडिया की कप्तानी सूर्यकुमार यादव को सौपने के पीछे क्या था बड़ा कारण? पूर्व कोच ने किया खुलासा

हम यहां पर मान लेते हैं किसी परसन सैलरी 50,000 रुपए महीने है, तो यहां पर आपको अपनी सैलरी को 33,500 रुपए जरुरी खर्चों में बांट सकते हैं। 16,500 रुपए के हिस्‍स बचत के तौर पर निकाल कर निवेश कर सकते हैं, जरुरत पड़ने तुरंत निकाल पाएं।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...