Primary Teacher Vacancy: अगर आप अध्यापक बनने की तैयारी कर रहे हैं तो य खबर आपके लिए खास हो सकती है। आपको बता दें हाल ही में प्राइमरी टीचर भर्ती के लिए अप्लीकेशन जारी कर दिए गए हैं। वहीं इस भर्ती के लिए अभ्यार्थी ऑनलाइन तरीके से अप्लीकेशन फॉर्म फिल कर सकते हैं। इसकी भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म 6 अगस्त से शुरु हो चुके हैं। इसके लिए अप्लीकेशन करने की आखिरी तारीख 12 अगस्त तय की गई है। इसमें महिलाएं और पुरुष दोनों अभ्यार्थी अप्लीकेशन फॉर्म फिल कर सकते हैं। ये भर्ती कांटेक्ट बेस पर काम कर रहे लोगों के लिए निकाली गई है।

Primary Teacher Vacancy

Read More: Nikita Ghag ने पहले करवाया न्यूड फोटोशूट, फिर वायरल हुईं फोटोज को कर दिया डिलीट, लोग बोले कि…

Read More: Government Scheme: सरकार का बड़ा ऐलान, किसानों का जल्द माफ होगा 2 लाख तक का कर्ज!

प्राइमरी टीचर भर्ती के लिए शुल्क

वहीं प्राइमरी टीचर की भर्ती के लिए अगर आप आवेदन करते हैं तो आपको किसी भी प्रकार का कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होता है। यानि कि सभी अभ्यार्थियों को बिल्कुल भी फ्री अप्लीकेशन फॉर्म को फिल कर सकते हैं।

प्राइमरी टीचर भर्ती के लिए एज लिमिट

प्राइमरी टीचर भर्ती के लिए एज लिमिट की बात करें तो आपकी आयु कम से कम 18 साल होनी चाहिए वहीं मैक्जिमम 45 साल तय की गई है। इसमें एज कैलकुलेशन के नोटिफिकेशन की बात करें तो इसके अलावा सभी वर्गों को सरकारी नियम के मुताबिक ही एज लिमिट में छूट दी जाएगी।

प्राइमरी टीचर भर्ती में क्या है योग्यता

आपको बता दें इसमें प्राइमरी टीचर असिस्टेंट टीचर आदि पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो आपको मान्यता प्राप्त विद्यालय से स्नातक पास होना चाहिए। इसमें टीईटी पास भी होना चाहिए।

इसके साथ में एजुकेशन में 2 साल का डिप्लोमा या बीएड या फिर डीएलएड आदि किया हुआ होना चाहिए। इसके अलावा शैक्षणिक योग्यता की ज्यादा जानकारी के लिए इसके नोटिफिकेशन के बारे में जान सकते हैं।

Primary Teacher Vacancy

Read More: Maruti Jimny: ऑफ रोडिंग के लिए सबसे अच्छी है ये SUV, ज्यादा नहीं बिकी लेकिन, है जबरदस्त

Read More: शानदार! Oben Rorr इलेक्ट्रिक बाइक पर 25 हजार की छूट, इतने दिन चलेगी ऑफर

प्राइमरी टीचर भर्ती में अप्लीकेशन प्रोसेस

प्राइमरी टीचर भर्ती के लिए ऑनलाइन अप्लीकेशन की बात करें तो इसके लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जिसको आपको अच्छे से पढ़ना होगा।इसके बाद आप आवेदन पत्र को ऑनलाइन करने के लिए क्लिक करें और रजिस्ट्रेशन में पूछी गई सारी जानकारी को देना होगा। इसके बाद सभी जरुरी दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद फाइनल सबमिट पर क्लिक कर लें। अप्लीकेशन का सेफ और प्रिंटआउट भी निकाल लेना है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...