Sawan Recipe: सावन के महीने का आज तीसरा सोमवार है। इस पूरे महीने में भगवान शिव जी की पूजा अर्चना और भक्ति की जाती है। वहीं, भगवान शिव और माँ पार्वती जी को खुश रखने के लिए लोग पूजा-अर्चना भी करते हैं। साथ ही आज बहुत सारे लोग व्रत कर भगवान भोलेनाथ को प्रशन्न करने कि कोशिश करते हैं। इस महीने महिलाएं, लड़कियां सभी व्रत रख उनसे कृपा बनाए रखने कि मन्नत मांगती हैं।

लेकिन अक्सर ये दिक्कतें सभी के साथ देखने को मिलती है कि ये समझ नहीं आता है कि व्रत के दौरान क्या खाया जाए और क्या नहीं। इसके पीछे की वजह होती हैं कि व्रत में एक समय ही खाया जा सकता है और खाने के ज्यादा ऑप्शंस भी एवलेबल नहीं होते। ऐसे में बस यही लगता है कि क्या खाएं और क्या नहीं खाएं। ऐसे में आज हम आपको व्रत में बनाई जाने वाली रेसिपी के बारे में डिटेल में बताने जा रहे हैं। इन्हें बनाना बहुत ही ज्यादा इजी है। वहीं, ये खाने में भी इतना स्वादिष्ट है कि मुँह में पानी आ जाता है। व्रत के अलावा आप इन्हें यूँ भी खा सकते हैं।

जानिए इन रेसिपीस के बारे में जिन्हें बना के आप व्रत में इनका सेवन जरूर कर सकते हैं। इसे एक समय खा लेने से आपको लम्बे समय तक भूख नहीं लगेगी और जो क्रेविंग बार-बार हो रही होगी खाना खाने की वो भी पूरे दिन नहीं होगी।

ये चाहिए होगी सामग्री

इसके लिए चाहिए होगा मात्रा एक बड़ा उबला हुआ आलू
साबूदाना, दो कप, जिसे भिगो के रखा गया हो
आधा स्पून सेंधा नमक
आधा चम्मच काली मिर्च का पाउडर
इसके बाद दो चम्मच दही

कैसे करें इसे आसानी से घर पर रेडी:

इसके लिए आपको उबला हुआ आलू लेना है और उसे घिस लेना है।

इसके बाद जो साबूदाना भिगा रखा था उसे मिक्सी के जार में डाल के रख दें और आधा कप पानी मिलाकर इसे अच्छे से मिक्सी में पीस लें।

इस पेस्ट को आपको घिसे हुए आलू के साथ मिक्स कर देना है।

जब ये अच्छे से मिक्स हो जाए तो आपको इसमें काली मिर्च का पाउडर, आधा स्पून सेंधा नमक और जो दही है उसे डालकर मिक्स कर लेना है।

अब आपको एक गाढ़ा बैटर तैयार करना है, ये जो बैटर है ये डोसे से ज्यादा गाढ़ा होना चाहिए।’

एक नॉन स्टिक तवा लें उसमें आधा टीस्पून घी डालें और घी को तवे में फैलाकर धीमी आंच में गर्म होने दें।

अब जैसे ही चीला एक तरफ पक जाए तो पलट के उसे दूसरी ओर भी सेंक लें।