Health Benefits Of Camphor: कपूर (Camphor) का इस्तेमाल अक्सर पूजा-पाठ में आप भी करते होंगें या लोगों को करते हुए देखा होगा। मान्यता अनुसार पूजा-पाठ और घर की आरती में इसका इस्तेमाल करने से हर तरह की नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती हैं। वैसे कपूर का इस्तेमाल पूजा-पाठ में तो किया ही जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि स्वास्थ्य से जुड़ी कई गंभीर समस्यायों को दूर करने में भी कपूर काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि नहीं पता तो आज हम आपको बताते हैं।

kapoor ke fayde

कपूर माना जाता है हेल्थ के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद

कपूर जिस तरह से आरती में इस्तेमाल किया जाता है और कहते हैं कि न केवल इससे भगवान प्रशन्न होते हैं बल्कि हवा में मौजूद बैक्टेरिया का भी ये नाश कर देता है। कपूर में कई तरह के औषिधीय तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा ये कई सारे एंटीएजेंट्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो सेहत को फायदा पहुंचाने में अत्यंत लाभकारी माना जाता है। इसके अलावा आयुर्वेद में भी कपूर की अहम भूमिका रही है। ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी है कि इनका इस्तेमाल और किन-किन तरह से किया जा सकता है।

पैरों की सूजन को जड़ से खत्म करने में करता है मदद

यदि आपके पैरों में अक्सर सूजन बनी रहती है तो इसके लिए आप वार्म वाटर लें और पानी में कपूर और नमक को मिलाकर थोड़ी देर के लिए अपने पैरों को पानी में रख सकते हैं। न केवल ये सूजन को कम कर देगा बल्कि दर्द की समस्या भी दूर हो जाएगी। साथ ही नसों में होने वाले दर्द से भी काफी हद आराम मिल जाएगा।

सर्दी-जुकाम से मिल जाएगा आराम

सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर करने में भी कपूर काफी हद तक फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए बस आपको इतना सा करना है कि गर्म पानी में थोड़ा सा कपूर और विक्स मिलाकर भाप लें। कपूर की भाप को रोजाना लेने से सर्दी-जुखाम की समस्या दूर हो जाएगी।

स्किन इन्फेक्शन की समस्या हो जाएगी दूर

यदि आपके बॉडी में किसी भी तरह की स्किन प्रॉब्लम रहती है जैसे कि एलर्जी, रैशेज या खुजली की समस्या तो तिल के तेल या नारियल के तेल में कपूर मिलाकर इन्फेक्शन होने वाली जगह पर रोजाना लगायें। दाद, खाज-खुजली और जलन जैसी समस्याएं दूर हो जाएंगी। साथ ही साथ इन्फेक्शन वाले बैक्टेरिया भी दूर हो जाएंगें।

बालों में डैंड्रफ की समस्या हो जाएगी दूर

यदि आपके बालों में डैंड्रफ की प्रॉब्लम रहती है तो कपूर को अच्छे से पीसकर नारियल के तेल में मिलाकर अपने बालों में अच्छे से मिक्स करके जड़ से लगाएं। यदि आप रोज ऐसा करेंगें तो डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी। इसके अलावा जुएं की समस्या से भी राहत मिलेगी।

सांस लेने में नहीं होगी किसी तरह की समस्या

यदि सांस लेने में तकलीफ होती है तो कपूर को कम से कम दो बार सूंघ लेने से ये समस्या दूर हो जाती है। कपूर ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन करने में काफी हद तक मददगार होता है। इसके अलावा आपके घर में किसी तरह की घुटन रहती है या प्रॉपर फ्रेश हवा नहीं आती है तो दो-तीन कपूर को जरूर जलाएं।

Neelam Singh is a skilled content writer with 3 years of experience crafting engaging and informative articles. Her passion for research and clear communication allows her to translate complex topics into...