Skin And Hair Tips: आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि बालों और स्किन से जुड़ी कोई न कोई समस्या का शिकार व्यक्ति हो ही जाता है। ऐसे में अगर आप भी अपने बालों (Hair Growth) और स्किन से संभंधित समस्यायों को दूर करना चाहते हैं और वापस से इसमें नई चमक लेकर आना चाहते हैं। तो आज कुछ इम्पोर्टेन्ट टिप्स आज हम आपको बताने जा रहे हैं, जो आपके बहुत काम आ सकता है।
हम जिस चीज की बात कर रहे हैं उसका नाम गेरेनियम (Gerenium) है। ये बालों को स्किन दोनों के लिए ही बेहद फायदेमंद समझा जाता है।

ऐसे में जानिए कि अगर आप गेरेनियम (Gerenium) ऑयल का इस्तेमाल रोज करते हैं, तो इससे क्या-क्या फायदा शरीर से लेकर के बालों को मिल सकता है।

geranium oil benefits

सबसे पहले समझिए कि क्या है गेरेनियम में खास:

दरअसल, गेरेनियम (Gerenium) एक प्रकार का देशी फूल होता है, और ये पौधा दक्षिण अफ्रीका में पाया जाता है। वहां, इसके एक नहीं बल्कि तक़रीबन 240 से भी ज्यादा प्रजातियां पाईं जाती हैं। इसकी खुशबू गुलाब के जैसी होती है। साथ ही इसकी जड़ों से लेकर के फूल तक बालों से जुड़ी हर प्रकार की प्रोब्लेम्स को दूर करने में सक्षम होता है। इसके फूलों से रस को निकाला जाता है। वहीं, इसमें कई तरह के फायदेमंद तत्व पाए जाते हैं जो न केवल सौंदर्यता को बढ़ाते हैं बल्कि शरीर में सूजन की समस्या रहती है तो उससे भी निजात दिलाते हैं। इसके रोजाना इस्तेमाल से बालों का टूटना, झड़ना, इचिंग होने के जैसी कई समस्याएं जड़ से खत्म हो जाती हैं।

कैसे करें आप इसका इस्तेमाल

बालों में सीरम की तरह करें यूज़

इसे बनाने के लिए एक बाउल में लगभग एक बड़ा चम्मच ऑर्गन ऑयल, दो बड़े चम्मच एवोकाडो ऑयल, 10 बूँद महक बढ़ाने के लिए लेवेंडर ऑयल, 8 बूँद विटामिन ई के साथ 10 बूँद गेरेनियम ऑयल को अच्छे से एक-साथ मिला लें। रेडी हो गया है आपका हेयर सीरम।

हेयर कंडीशनर के रूप में करें इस्तेमाल

इसके लिए आपको एक छोटे से बर्तन में एक बड़ा टी स्पून एप्पल साइडर विनेगर को लेना है और तक़रीबन 10 बूँद इसमें गेरेनियम ऑयल के मिक्स करने हैं। इसे स्प्रे बॉटल में स्टोर करके रख दें। फिर बालों को धोने के बाद इसे कंडीशनर के रूप और 5-7 मिनट बाद सादे पानी से हेयर वाश करलें।

सिरदर्द की समस्या को दूर करने के लिए करें सिर पर मसाज

अगर आप 2 बड़े चम्मच गेरेनियम ऑयल में नारियल तेल या सरसों का तेल डालकर मिक्स करके अच्छे से मसाज करते हैं तो सिरदर्द की समस्या धीरे-धीरे दूर हो जाती है। फिर शैम्पू से वाश कर लें।

Neelam Singh is a skilled content writer with 3 years of experience crafting engaging and informative articles. Her passion for research and clear communication allows her to translate complex topics into...