Weather Forecast: मानसूनी बारिश ने देश के कई राज्यों में मुसीबत पैदा कर दी है, जिससे जनमानस त्राहिमाम-त्राहिमाम कर रहे हैं. बारिश से हालात इतने बदतर हैं कुछ शहरों में तो घरों में पानी घुसने लगा है. उत्तर भारत में नदियों का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ का खतरा बना हुआ है. वैसे भी हो रही भयंकर बारिश से किसानों की फसले बर्बादी की कगार पर पहुंच गई हैं.

शनिवार की कई हिस्सों में तेज बारिश होने से तापमान नीचे आ गया. तापमान गिरने से लोगों को गर्मी से राहत जरूर मिली. केरल और कर्नाटक के कई इलाकों में तड़के सुबह 3 बजे से तेज बारिश हो रही है, जिससे सड़कों पर जलजमाव हो गया. राहगीरों को परेशानियों को सामना करना पड़ रहा है.

monsoon 4

Read More: Tata Curvv के बाद अब जल्द होगी इस 4 नई कार की एंट्री, जानें डिटेल्स

Read More: Kolkata Doctor Case: पश्चिम बंगाल में लागू होगा राष्ट्रपति शासन! राज्यपाल ने ममता बनर्जी को सुनाई खरी-खोटी

बारिश से बिगड़ते हालात को देखते हुए लोग भी अब देखभाल कर ही घरों से निकलना मुनासिब समझ रहे हैं. उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में तेज बारिश होने से चट्टानें खिसकने की खबर मिली है, जिससे कुछ मार्ग बाधित हैं. इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने भारत के कई हिस्सों में तांडव मचाने वाली बारिश की चेतावनी जारी कर दी है.

इन राज्यों में भयंकर बारिश बनेगी आफत

मौसम विभाग के मुताबिक, भारत के कई हिस्सों में बादलों की गरज के साथ तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है. आईएमडी ने पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में बादलों की गड़गड़ाहट के साथ तेज बारिश होने की उम्मीद जताई गई है. यहां ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. इसके अलावा पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी हिस्सों में तेज बारिश हो सकती है.

monsoon update 6

वहीं, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. इसके साथ ही केरल और माहे और लक्षद्वीप में तमाम जगह भारी बारिश का दौर जारी रह सकता है. 12 सेमी. या उससे भी अधिक होने की संभावना जताई गई है. समुद्री इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना को देखते हुए मछुआरों को सावधानी बरतने की सलाह दी है.

उत्तराखंड सहित इन हिस्सों में होगी तेज बारिश

Read More: लो जी! वनप्लस कर रहा 20 अगस्त को अपने नए बड्स OnePlus Buds Pro 3 को लांच, जान ले पहले ही कीमत

Read More: Honda की एक्टिवा 7G स्कूटर पेट्रोल और हाइब्रिड तकनिकी से होगा लेस, जानें कब होगा मार्केट में लॉन्च

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बादलों की गरज के साथ तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. इसके अलावा पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, ओडिशा और असम में झमाझम बारिस होने संभावना जताई गई है.

वहीं, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कई जगह बारिश होने के कयास लगाए गए हैं. यहां बिजली गिरने की भी संभावना जताई गई है. गोवा तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और रायलसीमा में तेज बारिश का दौर जारी रहने की संभावना व्यक्त की गई है. इसके साथ ही कर्नाटक में कई जगह भारी बारिश होने की उम्मीद जताई गई है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...