Kolkata Rape Case: राजधानी कोलकाता में इन दिनों सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है. शहर में एक ऐसी घटना हुई, जिसने मानवता को शर्मिंदगी से झुका दिया. सरकारी आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक ट्रेनी डॉक्टर के साथ पहले रेप किया गया और कुछ ही दे बाद उसकी हत्या कर की गई. हत्या के बाद पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों का गुस्सा सातवें आसमान पर चढ़ गया.

डॉक्टर लगातार विरोध प्रदर्शन कर सरकार की कार्यशैली पर सवाल उठा रहे हैं. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल भी खराब कानून व्यवस्था को लेकर सीएम ममता बनर्जी को जिम्मेदार ठहरा चुके हैं. कोलकाता में लगातार डॉक्टर के प्रदर्शन को देखते हुए केंद्रीय गृहमंत्रालय ने एक चौंकाने वाले फैसला लिया है. गृह मंत्रालय ने यह फैसला सभी राज्यों के लिए लिया है.

HOME MINISTRY NEWS

Read More: Raksha Bandhan 2024: रक्षाबांधन के दिन कर सकती हैं इन हेयर हेयर स्टाइल्स को ट्राई, नहीं हटेगी लोगों की नजर!

Read More: Delhi Premier Leauge 2024: पहले ही मैच में ऋषभ पंत ने बल्ले से मचायाो गदर, कूट डाले इतने रन

मंत्रालय के मुताबिक, अब सभी राज्यों को अपनी कानूनी व्यवस्था की जानकारी गृह मंत्रालय को हर दो घंटे में भेजनी होगी. जानकारी देने के लिए राज्य सोशल साइट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. राज्य रिपोर्ट ईमेल, फैक्स या व्हाट्सएप के जरिए दे सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी.

गृह मंत्रालय ने जारी किया बड़ा आदेश

गृह मंत्रालय ने जो संदेश राज्यों को भेजा है, उसमें हर दो घंटे की कानून व्यवस्था की स्थिति रिपोर्ट केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजनी होगी. राज्य 4 बजे से फैक्स/ईमेल/व्हाट्सएप के जरिए गृह मंत्रालय नियंत्रण कक्ष (नई दिल्ली) को भेजनी होगी. दरअसल, कोलकाता में जब से महिला ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप और उसकी हत्या हुई तभी से चिकित्सा कर्मचारी लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं. उनके लगातार प्रदर्शन से स्वास्थ्य सुविधाएं काफी प्रभावित हो रही हैं. प्रदर्शनकारी स्वास्थ्यकर्मियों के खिलाफ हिंसा की जांच के लिए एक केंद्रीय कानून बनाने की मांग कर रहे हैं.

IMA ने लिखी पीएम नरेंद्र मोदी को चिट्ठी

HOME MINISTRY UPDATE

9 अगस्त 2024 को कोलकाता के आरजी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप और बा में उसकी हत्या कर दी गई थी. इससे देशभर में रोष है. हर जगह इस घटना की निंदा हो रही है. इसके साथ ही कोलकाता में दिल दहलाने वाली घटना के विरोध में शनिवार को आईएमए के आह्वान पर देशभर के डॉक्टरों ने 24 घंटे की हड़ताल भी की थी. प्रदर्शन के बाद आईएमए ने नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखकर बड़ी जानकारी साझा की है. IMA ने कहा कि ‘महिलाओं के लिए सुरक्षित स्थानों की कमी के कारण बड़े पैमाने पर अपराध की घटनाएं हो रही हैं. इसके साथ ही सुरक्षा प्रोटोकॉल की कमी की वजह से गुंडागर्दी होती जा रही है.

Read More: Delhi Premier Leauge 2024: पहले ही मैच में ऋषभ पंत ने बल्ले से मचाया गदर, कूट डाले इतने रन

Read More: Kolkata Doctor Case: पश्चिम बंगाल में लागू होगा राष्ट्रपति शासन! राज्यपाल ने ममता बनर्जी को सुनाई खरी-खोटी

जानकारी के लिए बात दें कि कि 8-9 अगस्त को कोलकाता के आरजी कर अस्पताल के सेमिनार हॉल में एक महिला डॉक्टर के साथ बर्बरता की गई थी. सरकारी आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में ग्रेजुएट रेजिडेंट डॉक्टर का 8-9 अगस्त की दरिम्यानी रात यौन उत्पीड़न किया गया. महिला डॉक्टर बेहोशी की हालत में मिली थी, जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया. अस्पताल में महिला डॉक्टर ने दम तोड़ दिया.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...