Raksha Bandhan 2024: रक्षा बंधन का त्योहार नजदीक है और ऐसे में मिठाइयां और ऑइली फूड्स खाने का मजा परिवार के संग कुछ और ही है। लेकिन वहीं, उसका असर भी सेहत से लेकर त्वचा तक में बाद में देखने को मिलता है। अब ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं ग्लोइंग स्किन पाना और इतना टाइम भी नहीं है कि फेसियल या क्लींजिंग करवाने पार्लर जा सकें तो आज हम ऐसे होममेड मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके बहुत काम आ सकता है। इसे एकबार इस्तेमाल करते ही आपको अपने आप ही असर दिखने लग जाएगा। वहीं, बिना मेकअप के भी चेहरा नेचुरल शाइन करेगा।

इन होममेड फेस मास्क से पाएं नेचुरल निखार:

home made remedies jpg

हल्दी और शहद फेस मास्क (Turmeric and honey face mask)

हल्दी स्किन के नेचुरल ग्लो को बरक़रार रखने ज्यादा असरदार होती है तो वहीं हनी स्किन को सॉफ्ट और कोमल बना के रखता है। एक स्पून हल्दी में एक चम्मच शहद डाल के मिक्स कर लें और इसमें एक चुटकी सेंधा नमक डाल के लगा लें। करीब 7-10 मिनट तक इसे लगी रहने दें फिर मसाज कर फेस साफ़ कर लें। स्किन में एकत्रित डेड स्किन को ये हटा देगा और स्किन में ग्लो को भी बरक़रार रहेगा।

ग्रीन टी फेस पैक (Green Tea Face Pack)

ग्रीन टी के इस्तेमाल से भी आप अपने फेस को चमका सकते हैं। बस इसके लिए करना ये होगा कि ग्रीन टी में रॉ यानी कि कच्चे दूध को मिलाकर फेस पर लगा लें। कम से कम 10 मिनट तक लगा रहने दें फिर फेस को अच्छे से धो लें। इससे त्वचा तुरंत ग्लो करेगी और आपका चेहरा चमकेगा।

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2024: रक्षाबांधन के दिन कर सकती हैं इन हेयर हेयर स्टाइल्स को ट्राई, नहीं हटेगी लोगों की नजर!

नीम्बू और कॉफी का फेस पैक (Lemon and coffee face pack)

बस आपको एक टी स्पून कॉफी लेना है और उसमें नीम्बू के रस को डाल पेस्ट तैयार कर लेना है। इस पेस्ट को करीब अपने फेस पर आप 5-10 मिनट तक लगा के रखें। इसके बाद हल्के हांथों से स्क्रब कर फेस धो लें। ये स्किन में एकत्रित जितने भी डेड सेल्स हैं उनको हटा देगा साथ ही प्राकृतिक ग्लो भी करेगा।

Neelam Singh is a skilled content writer with 3 years of experience crafting engaging and informative articles. Her passion for research and clear communication allows her to translate complex topics into...