EPFO UPDATE: निजी सेक्टर में आप जॉब करते हैं तो फिर चिंता करने की जरूरत बिल्कुल नहीं है. निजी क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए अब कुछ ऐसी स्कीम चलाई गई हैं, जो लोगों का दिल जीतने का काम कर रही है. जॉब करते हुए आपकी सैलरी का एक हिस्सा ईपीएफ अकाउंट में जाता है तो फिर अब एक ऐसी स्कीम का आगाज किया गया है, जिसके तहत हर महीना पेंशन मिलेगी.

ईपीएफओ की तरफ से ईपीएस स्कीम की शुरुआत की गई है. ईपीएस स्कीम के अनुसार हर महीना पेंशन का फायदा मिलेगा. यह पेंशन कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद मिलेगी. ईपीएस के तहत हर महीना मैक्सिमम पेंशन 7500 और न्यूनतम 1000 रुपये है, जिसका आराम से लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

पेंशन का लाभ पाने के लिए कर्मचारियों को कुछ जरूरी शर्तों को जानना होगा. अगर आपको सभी शर्तों की जानकारी है तभी इसका लाभ मिल सकेगा. ईपीएस का लाभ लेने के लिए कुछ जरूरी बिन्दु जान लें, जिससे आपका सब कंफ्यून खत्म हो जाएगा, जिसे जानना बहुत ही आवश्यक है.

epfo update news 2

Read More: Mahindra Thar Roxx: ऑफ-रोडिंग के शौकीनों के लिए है शानदार गाड़ी, जानिए फीचर्स और कीमत

Read More: Yamaha R15 के इस नई एडिशन बाइक ने निकाली सबकी हेकड़ी, जानें फीचर्स और कीमत

ईपीएस से जुड़ी जरूरी बातें

पीएफ कर्मचारियों के लिए शुरू की गई ईपीएस योजना किसी वरदान की तरह साबित हो रही है, जिसका फायदा आराम से मिल जाएगा. पेंशन पाने के लिए कर्मचारियों के लिए मंथली सैलरी मिनिमम 15,000 रुपये होनी जरूरी है. इसके साथ ही कर्मचारी की सैलरी 15,000 रुपये से ज्यादा होना जरूरी है.

अगर इससे कम सैलरी है तो फिर पेंशन पाने का हकदार नहीं होंगे. स्कीम के नियमानुसार आप 58 साल की उम्र के बाद ही पेंशन पाने के हकदान माने जाएंगे. इससे पहले पेंशन का फायदा नहीं मिल सकेगा. पेंशन लेने के लिए कर्मचारी ने मिनिमम 10 साल नौकरी की हो.

epfo news 1

इसके साथ ही नौकरी की समय-सीमा 10 साल से कम होनी चाहिए. ईपीएस योजना में कर्मचारी 50 साल की आयु के बाद आराम से पेंशन का लाभ ले सकते हैं. पहले पेंशन लेने पर पेंशन की राशि घट जाती है। इस स्थिति में कर्मचारी को पेंशन थोड़ी कम कम मिलेगी.

समझना होगा पूरा कैलकुलेशन

Read More: Bhojpuri Song: सृष्टि ने हिलाई ऐसे कमरिया कि मर मिटने को तैयार हुए कुंवारे लड़के, वीडियो मचा रहा धमाल

Read More: Raksha Bandhan 2024: रक्षाबांधन के दिन कर सकती हैं इन हेयर हेयर स्टाइल्स को ट्राई, नहीं हटेगी लोगों की नजर!

ईपीएस पेंशन का लाभ लेने के लिए आपको पूरा कैलकुलेशन समझने की जरूरत होगी. ईपीएस के तहत पेंशन पाने के लिए कम से कम 10 साल नौकरी की हो. इसके साथ ही कर्मचारी की उम्र 58 वर्ष होना बहुत ही जरूरी है. इसके अलावा पेंशन की गणना आखिरी 60 महीनों की औसत वेतन और सेवा के साल के अनुसार होती है. ईपीएस योजना निजी सेक्टर में काम करने वाले लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...