नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम में जगह बनाना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होता। कम्पटीशन का लेवल इतना ज्यादा है कि एक बार टीम से बाहर होने के बाद वापसी करना लगभग नामुमकिन हो जाता है। आज हम आपको ऐसे ही पांच खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिनके लिए भारतीय टीम में वापसी करना अब काफी मुश्किल हो गया है।

1. करुण नायर – तिहरा शतक ठोकने के बावजूद बाहर

करुण नायर ने साल 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ ऐतिहासिक तिहरा शतक जड़ा था। लेकिन इसके बावजूद उनका करियर उतना आगे नहीं बढ़ सका जितना उम्मीद थी। टीम इंडिया में लगातार मौके न मिलने के कारण उनका मनोबल भी काफी गिर गया है। अब उनकी वापसी की उम्मीदें काफी कम हो गई हैं।

Read More: PM KISAN YOJANA से जुड़े लोगों का इंतजार खत्म, इस तारीख को मिलेगी 18वीं किस्त! चेक करें स्टेटस

Read More: PM KISAN YOJANA से जुड़े लोगों का इंतजार खत्म, इस तारीख को मिलेगी 18वीं किस्त! चेक करें स्टेटस

2. रिद्धिमान साहा – अनुभवी विकेटकीपर

रिद्धिमान साहा ने महेंद्र सिंह धोनी धोनी के बाद भारतीय टीम के मुख्य विकेटकीपर के रूप में अपनी जगह बनाई थी। लेकिन ऋषभ पंत के आने के बाद उनकी जगह खतरे में पड़ गई। अब टीम में केएस भरत, ईशान किशन और ध्रुव जुरेल जैसे युवा विकेटकीपर हैं, जिससे साहा की वापसी की संभावना काफी कम हो गई है।

3. मनीष पांडे – मिडिल ऑर्डर के विकल्प

मनीष पांडे एक समय भारतीय टीम के मध्यक्रम के अहम हिस्से थे। लेकिन पिछले कुछ सालों में उनका प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा है। इसके साथ ही टीम में नए-नए विकल्प भी सामने आ गए हैं, जिसकी वजह से मनीष पांडे की वापसी की संभावना कम होती जा रही है।

4. जयंत यादव – स्पिन ऑलराउंडर

जयंत यादव एक अच्छे स्पिन ऑलराउंडर हैं, लेकिन टीम इंडिया में स्पिन डिपार्टमेंट में काफी विकल्प मौजूद हैं। रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल जैसे खिलाड़ी पहले से ही टीम में अपनी जगह पक्की कर चुके हैं। ऐसे में जयंत यादव के लिए वापसी करना काफी मुश्किल हो गया है।

Read More: पैट कमिंस ने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले लिया ऐसा फैसला कि बढ़ जाएगी रोहित एंड कंपनी की टेंशन

Read More: Yamaha R15 के इस नई एडिशन बाइक ने निकाली सबकी हेकड़ी, जानें फीचर्स और कीमत

5. सिद्धार्थ कौल – युवा तेज गेंदबाज

सिद्धार्थ कौल अंडर-19 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं। लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका करियर उतना अच्छा नहीं रहा। टीम इंडिया में तेज गेंदबाजी में काफी कॉम्पिटिशन है, जिसके कारण सिद्धार्थ कौल के लिए वापसी की राह मुश्किल है।

ये पांच खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट के लिए काफी कुछ दे सकते थे, लेकिन अनेक कारणों की वजह से उनका करियर उतना आगे नहीं बढ़ पाया जितना उम्मीद थी। अब इन खिलाड़ियों के लिए संन्यास लेने का समय भी नजदीक आ रहा है।

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...