नई दिल्ली : वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल हमेशा से क्रिकेट फैंस के लिए खास होता है। लेकिन भारत और पाकिस्तान के बीच एक फाइनल होना किसी सपने से कम नहीं होगा। दोनों देशों के बीच क्रिकेट का जुनून और राइवलरी किसी से छिपी नहीं है। वर्तमान में जारी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत और पाकिस्तान दोनों ही टॉप-5 में अपनी जगह बनाए हुए हैं। ऐसे में क्या सच में ये दोनों टीमें फाइनल में आमने-सामने हो सकती हैं? आइए जानते हैं इसके समीकरण।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल पर एक नजर

वर्तमान में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की टेबल में भारत पहले स्थान पर है, जबकि पाकिस्तान पांचवें स्थान पर है। दोनों टीमों के पास अभी कई मैच खेलने बाकी हैं। भारत को बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है, वहीं पाकिस्तान को बांग्लादेश और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने हैं।

भारत के लिए क्या है समीकरण?

भारत के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने का रास्ता थोड़ा आसान है। अगर टीम इंडिया अपने बाकी बचे हुए मैचों में से अधिकतर जीत जाती है तो वह आसानी से टॉप-2 में अपनी जगह पक्की कर लेगा। हालांकि, लगातार हार का सामना करना पड़ने पर टीम की स्थिति मुश्किल हो सकती है।

पाकिस्तान के सामने चुनौतियां

पाकिस्तान के लिए फाइनल में पहुंचना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। टीम को बाकी बचे हुए मैचों में शानदार प्रदर्शन करना होगा। अगर पाकिस्तान बांग्लादेश और इंग्लैंड को हराने में कामयाब रहता है और अन्य टीमों के नतीजे उसके पक्ष में जाते हैं तो ही वह फाइनल में पहुंच सकता है।

भारत-पाकिस्तान मुकाबले का रोमांच

ind vs pak test jpg

भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला कोई भी मैच क्रिकेट फैंस के लिए खास होता है। अगर ये दोनों टीमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में आमने-सामने आती हैं तो ये टेस्ट क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा मुकाबला होगा। दोनों टीमों के पास बेहतरीन खिलाड़ी हैं और इस मैच में किसी भी टीम की जीत का फैसला पलक झपकते ही बदल सकता है। अभी के लिए तो दोनों ही टीमें अपने-अपने मुकाबलों पर ध्यान केंद्रित कर रही होंगी। लेकिन फैंस के मन में ये उम्मीद जरूर होगी कि दोनों टीमें फाइनल में पहुंचकर एक महामुकाबला खेलें।

Priyanshu Meena is a multifaceted content writer at Times Bull, adept at covering a wide range of topics including sports, business, and the ever-evolving world of automobiles. With a keen eye for detail...