DA ARREAR UPDATE: केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स अपने अटके पड़े 18 महीने के डीए एरियर का इंतजार लंबे समय से कर रहे हैं. सभी के मन में सवाल है कि जल्द ही उन्हें अटका पड़ा 18 महीने का डीए एरियर मिल जाए. उम्मीद थी कि सरकार वित्तीय बजट में कोई बड़ा ऐलान कर सकती है, लेकिन ऐसा नहीं हो सका.

23 जुलाई को बजट पेश करते हुए केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तीय बजट के लिए कोई भी ऐलान नहीं किया, जिससे कर्मचारियों की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा. लेकिन कहते हैं कि उम्मीदों और संभावनाओं पर दुनिया कायम है. कर्मचारियों को उम्मीद है कि उनका अटका पड़ा डीए एरियर का पैसा मिलेगा.

क्या आपको पता है कि सरकार ने इस पर बड़ा अपडेट जारी किया गया है. अपडेट सुनकर तो ऐसा लगता है, जैसे कर्मचारियों और पेंशनर्स को अटका पड़ा 18 महीने का डीए एरियर का पैसा नहं मिलेगा, जो किसी बड़े झटके की तरह होगा.

da arrear 1

Read More: यहाँ से खरीदें, TVS की दमदार माइलेज वाली बाइक, सिर्फ 15 हजार में, कहीं नहीं मिलेगा इतना सस्ता

Read More: आज ही खरीदें महिंद्रा की धांसू माइलेज वाली बाइक, Mahindra Centuro सिर्फ 28 हजार में

क्या मिलेगी डीए एरियर की रकम?

केंद्र सरकार की ओर से क्या अटका पड़ा डीए एरियर का पैसा दिया जाएगा, इस पर स्थिति स्पष्ट की गई है. कुछ दिन पहले राज्य वित्त मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि सरकार अटका पड़ा 18 महीने का डीए एरियर का पैसा नहीं देने वाली है. सरकार के पास ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है, जिसमें 18 महीने का डीए एरियर जारी किया जाए.

कर्चमारियों के लिए यह किसी बड़े झटके की तरह माना जा रहा है. कर्मचारी संगठन काफी दिनों से 18 महीने के डीए एरियर की मांग करते आ रहे थे, लेकिन सरकार ने इस अपना बयान जारी करते हुए झटका दिया. कोविंड-19 के दौरान मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स का 18 महीने का डीए एरियर का पैसा रोक लिया था.

da arrear news 1

यह पैसा 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक रोका गया था. इसके बाद से कर्मचारी लगातार इसकी मांग करते आ रहे. बीच में उम्मीदें भी लगी कि यह पैसा मिल सकता है, लेकिन अब गुंजाइश पूरी तरह से खत्म हो गई. उच्च श्रेणी के कर्मचारियों को करीब 2 लाख 18 रुपये का लाभ मिलता.

महंगाई भत्ता बढ़ेगा कितना?

Read More: विटामिन सी शरीर के लिए होता है जरूरी लेकिन इसकी अधिकता से डैमेज हो सकते हैं ये पार्ट्स, जानिए!

Read More: 2024 Hyundai Alcazar Facelift: जानें 9 सितंबर को लॉन्च होने वाली इस SUV में क्या होंगे नए बदलाव

मोदी सरकार कर्मचारियां का महंगा भत्ता 4 फीसदी बढ़ा सकता है. इसके बाद सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा. बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों का डीए 54 फीसदी हो जाएगा. वर्तमान में 50 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है. बढ़े हुए डीए का लाभ करीब 1 करोड़ कर्मचारियों को देखने के लिए मिलेगा, जो किसी लॉटरी की तरह है. किसी भी दिन इसका ऐलान किया जा सकता है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...