Kia India ने इस त्योहारी सीजन में अपनी उपस्थिति को और मजबूत करने के लिए 2 नई SUV लॉन्च करने को तैयार है। कंपनी ने पहले ही Sonet, Seltos, Carens, और EV6 इलेक्ट्रिक SUV से भारतीय बाजार में धूम मचा रखी है। अब 3 अक्टूबर 2024 को Kia Carnival और EV9 की लॉन्चिंग के साथ Kia अपने पोर्टफोलियो में दो नए मॉडल जोड़ने वाली है। जहां Carnival MPV सेगमेंट में कदम रखेगा वहीं EV9 पूरी तरह से इलेक्ट्रिक SUV सेगमेंट में उतरेगा। तो आइये हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देते है।

Kia Carnival

Kia Carnival को शुरुआत में पूरी तरह से CBU के रूप में लाया जाएगा और कंपनी बाद में इसको स्थानीय असेंबली पर विचार कर सकती है। इसकी कीमतें लगभग ₹50 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होने की उम्मीद है। चौथी पीढ़ी की यह फेसलिफ्टेड Carnival और भी आकर्षक डिज़ाइन और प्रीमियम इंटीरियर फीचर्स के साथ आएगी। इसे 7, 9, और 11 सीटों के विकल्पों में पेश किया जाएगा।

Read More:  मैदान पर मची तबाही, युवराज का रिकॉर्ड ध्वस्त, इस बल्लेबाज ने एक ओवर में जड़ दिए 39 रन

Read More:  Infinix Note 40 Pro+ 5G: Stunning AMOLED Display, 100W Charging, and Massive Discounts

Kia Carnival 1 1 jpg

Kia Carnival के डिज़ाइन और फीचर्स

डिज़ाइन की बात करे तो नई Kia Carnival में कंपनी की मॉडर्न डिज़ाइन लैंग्वेज का इस्तेमाल किया गया है जिसमें शार्प फ्रंट फेसिया, कनेक्टेड LED टेल लाइट्स, और नए अलॉय व्हील्स शामिल हैं। इसके इंटीरियर में कई कम्फर्ट और आधुनिक फीचर्स दिए जाएंगे।  

जैसे कि ड्यूल 12.3-इंच डिस्प्ले यूनिट्स, सेकंड-रो पैसेंजर्स के लिए 14.6-इंच स्क्रीन, डिजिटल IRVMs, हेड-अप डिस्प्ले, पैनोरमिक सनरूफ, पावर्ड और वेंटिलेटेड सीट्स, एम्बिएंट लाइटिंग, डिजिटल रियर-व्यू मिरर, फिंगरप्रिंट रिकॉग्निशन के साथ डिजिटल की और मल्टी-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल्स। सेफ्टी के लिए इसमें लेवल 2 ADAS सूट और 8 एयरबैग्स शामिल होने की उम्मीद है।

Kia Carnival के इंजन

इसके इंजन की बात करे तो इसके अंतरराष्ट्रीय मॉडल में 1.6-लीटर टर्बो पेट्रोल हाइब्रिड यूनिट और 3.5-लीटर V6 पेट्रोल इंजन का विकल्प मिलता है लेकिन भारत में Kia Carnival 2.2-लीटर डीजल इंजन के साथ आ सकती है जो 197 hp और 440 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसे 8-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जाएगा।

Kia EV9

Kia EV9 भारत में EV6 के बाद की दूसरी इलेक्ट्रिक SUV होगी। इसे भी CBU के रूप में लाया जाएगा और यह कंपनी का फ्लैगशिप मॉडल बनेगी। इसकी कीमत लग भग ₹1 करोड़ (एक्स-शोरूम) से ज्यादा हो सकती है।

Kia EV9 1 1 jpg

Kia EV9 को e-GMP फ्लेक्सिबल स्केटबोर्ड प्लेटफार्म पर बनाया गया है जो Kia और Hyundai के कई मॉडलों में इस्तेमाल होता है। इसे स्टैंडर्ड और GT लाइन वर्ज़न्स में पेश किया जाएगा जैसा कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में देखा गया है और इसकी रेंज 500 km से ज्यादा होगी।

Kia EV9 के फीचर्स

Kia EV9 में कई अत्याधुनिक फीचर्स होंगे जिनमें ट्विन 12.3-इंच डिस्प्ले, 14-स्पीकर Meridian म्यूजिक सिस्टम, ड्राइवर सीट सेटिंग्स के लिए फिंगरप्रिंट रिकॉग्निशन सेंसर, इल्यूमिनेटेड स्टीयरिंग व्हील, 3-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल्स और सेकंड और थर्ड रो में हीटेड और वेंटिलेटेड सीट्स शामिल हैं। सेफ्टी के लिए इसमें लेवल 2 ADAS, हिल असिस्ट कंट्रोल, मल्टीपल ड्राइव मोड्स, और 360-डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स मिल सकते हैं।

Read More:  पोस्ट ऑफिस की धमाल स्कीम, 30 लाख निवेश पर मिल रहे 5 साल में 12,30,000 का ब्याज, जानें कैसे

Read More:  नई डिज़ाइन के साथ 2025 MG Astor Hybrid जल्द होगी भारत में लॉन्च, शानदार फीचर्स से Creta को चटाएगी धुल

Kia EV9 CBU के रूप में लॉन्च होने के कारण इसकी कीमत ₹1 करोड़ (एक्स-शोरूम) के आसपास हो सकती है। भारत में इसका मुकाबला BMW iX, Audi Q8 e-tron, और Mercedes-Benz EQE SUV जैसी प्रीमियम इलेक्ट्रिक वाहनों से होगा।

Meet Mobin, an automotive and business writer at Times Bull. With a passion for the latest trends and innovations in these industries, Mobin brings engaging perspectives to readers through his articles....