Skin Care Routine Tips: धूल, धूप, मिटटी और पॉल्यूशन की समस्या इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि त्वचा से जुड़ी कोई न कोई समस्या बनी ही रहती है। ऐसे में आप अपनी स्किन को सुरक्षित और बेदाग़ बना के रखना चाहते हैं, तो आज हम आपको केवल कुछ सुपरफूड्स के बारे में बताएंगें। जिनसे आपकी स्किन दिन-प्रतिदिन ग्लो करने जाएगी। इन फूड्स को रोज अपने डाइट में शामिल कर लेने से किसी तरह का स्किन ट्रीटमेंट आपको नहीं करवाना पड़ेगा। न ही किसी तरह की त्वचा में कोई समस्या होगी।
जानिए इन तीन सुपर फूड्स के बारे में जिनके सेवन से आपकी त्वचा में तुरंत असर दिखना शुरू हो जाएगा।

एलोवेरा (Alovera)

aloe vera
बताते चलें कि एलोवेरा त्वचा को ग्लोइंग बना के रखने में काफी ज्यादा असरदार साबित होता है। एलोवेरा में कई तरह के औषिधिक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा को ग्लोइंग बना के रखने में असरदार होते हैं। यदि आपके फेस में किसी भी तरह के पिम्पल्स, या रेड पैचेज हैं तो न केवल एलोवेरा को अपनी त्वचा पर लगाएं, बल्कि इसके जूस का भी रोज सेवन करें। एलोवेरा का जूस सुबह खाली पेट पीते हैं तो स्किन चमकदार और पिम्पल फ्री हो जाती है।

पपीता (Papaya)

papaya jpg
पपीता सेहत के लिए कितना जयादा लाभदायक माना जाता है, ये बताने की जरूरत शायद ही आपको पड़े क्योकि इसमें विटामिन सी पाया जाता है, जो कि रेडिकल्स की समस्या को जड़ से लगभग खत्म कर देता है। इसके अलावा पपीता आपकी स्किन में कोलेजन की ग्रोथ में भी काफी ज्यादा ग्रोथ लेकर के आता है, जिससे आपकी स्किन शाइन करती है। यदि आप रोज पपीता का सेवन करते हैं तो त्वचा से जुड़ी हर समस्या से छुटकारा मिल जाता है। वहीं, डेड स्किन की प्रॉब्लम को भी ये जड़ से एकदम खत्म कर देता है।

अलसी के बीज ( FlaxSeed)


अलसी के बीज की बात करें तो इसमें इतने फायदेमंद तरह के तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा से जुड़ी हर तरह की समस्या को दूर करते हैं। इसमें ओमेगा 3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा को लंबे समय तक सॉफ्ट और ग्लोइंग बना के रखता है। अलसी में वहीं, फाइबर (Fiber), विटामिन्स (Vitamins) और मिनरल्स (Minerals) जैसे कई सारे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो फेस से ड्राइनेस के साथ-साथ स्वेलिंग को भी दूर करते हैं। इसके अलावा दाग-धब्बे की समस्या भी अलसी के बीज के सेवन से दूर हो जाती है।

Neelam Singh is a skilled content writer with 3 years of experience crafting engaging and informative articles. Her passion for research and clear communication allows her to translate complex topics into...