नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने टी20 विश्व कप 2024 के दौरान इस्तेमाल की गई पिचों की रेटिंग जारी की है। इस दौरान अमेरिका में खेले गए मैचों की पिचों को लेकर काफी विवाद हुआ था। अमेरिका के शहर न्यूयॉर्क में खेले गए आठ मैचों में से छह को संतोषजनक रेटिंग दी गई है, जिसमें भारत और पाकिस्तान का मुकाबला भी शामिल है। हालांकि, शुरुआती दो मैचों, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के बीच और भारत और आयरलैंड के बीच खेले गए मैचों की पिच को असंतोषजनक करार दिया गया है।

NASSAU CRICKET STADIUM jpg

न्यूयॉर्क में इस्तेमाल की गई ड्रॉप-इन पिचों की काफी आलोचना हुई थी। इन पिचों पर बल्लेबाजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। गेंद बहुत ही अनियमित उछाल ले रही थी, जिससे बल्लेबाजों का संतुलन बिगड़ रहा था। कई बल्लेबाज चोटिल भी हो गए थे।

भारत के कप्तान रोहित शर्मा भी इस पिच से काफी नाराज थे। उन्होंने कहा था कि इस तरह की पिचों पर खेलना काफी मुश्किल है। कई अन्य खिलाड़ियों और क्रिकेट एक्सपर्ट्स ने भी इन पिचों की आलोचना की थी।

TWC jpg

आईसीसी ने हालांकि इन आलोचनाओं को गंभीरता से लिया और पिचों की गुणवत्ता में सुधार के लिए कदम उठाने का वादा किया है। लेकिन सवाल यह है कि क्या आईसीसी इस समस्या का स्थायी समाधान निकाल पाएगा?

टी20 क्रिकेट में तेज़ रन बनाने का ट्रेंड है, ऐसे में बल्लेबाजों को मदद करने वाली पिचों की जरूरत होती है। लेकिन अगर पिच बहुत ज्यादा मददगार हो गई तो गेंदबाजों का खेल खराब हो जाएगा। इसलिए पिच तैयार करने वालों के सामने एक बड़ी चुनौती होती है। आईसीसी को इस चुनौती का सामना करते हुए ऐसी पिच तैयार करनी होगी जो बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए फायदेमंद हो। साथ ही, पिच की सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखना होगा।

Priyanshu Meena is a multifaceted content writer at Times Bull, adept at covering a wide range of topics including sports, business, and the ever-evolving world of automobiles. With a keen eye for detail...