Railway Recruitment 2024: अधिकतर युवाओं की पसंद होता है कि उनके पास एक सरकारी नौकरी हो, जिससे अपनी फैमिली की उम्मीदों को पूरा कर सकें.सरकारी नौकरी के लिए युवा दिन रात मेहनत और लगन से पढ़ाई करते हैं. भारत में बढ़ती बेरोजगारी की दरों के देखते हुए पढ़े-लिखे युवाओं के लिए नौकरी लेना लोहे के चने चबाना जैसा हो गया है.

केंद्र व राज्य सरकारी की तरफ से भी विभिन्न पदों पर भर्तियों के विज्ञापन जारी किए जा रहे हैं, जिसका लाभ बड़े स्तर पर मिल रहा है. इस बीच अगर आप इंडियन रेलवे में नौकरी के लिए तैयारी कर रहे हैं तो फिर बिल्कुल भी समय खराब ना करें. रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से भर्ती की एक अधिसूचना जारी कर दी है, जहां आप जॉब लेने का सपना पूरा कर सकते हैं. रेलवे बोर्ड ने पैरा-मेडिकल के विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली है. आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है, जहां आप समय रहते यह काम करवा सकते हैं.आप शर्तें के साथ आवेदन की प्रक्रिया समय रहते कर लें.

Railway Recruitment 2024 News

Read More: 7235 रुपये की किस्त पर इस धांसू बाइक को बनाएं अपना, फाइनेंस प्लान पर खरीदें जल्द

Read More: Dance Video: गोरी नागोरी के सामने सपना भी फेल! पटियाला सूट में मचाया ऐसा बवाल कि डांस वीडियो वायरल

भर्ती से जुड़े बड़े अपडेट

रेलवे बोर्ड की तरफ से 1376 रिक्त पदों को भरने का नोटिफिकेशन जारी किया गया है, जिस मौके का आप लाभ उठा सकते हैं. आवेदन प्रकिया 17 अगस्त से शुरू हो चुकी है, जो 16 सितंबर तक जारी रहेगी. इसके लिए कुछ जरूरी नियमों को जानना होगा. उम्र पद के अनुसार, अलग-अलग निर्धारित की गई है. कई पदों के लिए मिनिमम आयु 18 वर्ष निर्धारित की गई है.

Railway Recruitment 2024 Update

रिजर्वेशन कैटेगरी में उम्र की सीमा में छूट दी जा रही है. इसके साथ ही आप पहले नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं, जिसके बाद आवेदन करना सही समझे. नौकरी लेने के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा का आयोजन किया जाना तय माना जा रहा है. परीक्षा के बाद दस्तावेज सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा का आयोजन भी किया जाएगा. भर्ती में अप्लाई करने वाले अभ्यर्थियों को कुछ फीस जमा करनी होगी.

कितने रुपये देनी होगी फीस

आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप 500 रुपये जमा करने की जरूरत होगी. एससी, एसटी, पूर्व सैनिक, PwBD, महिला, ट्रांसजेंडर, अल्पसंख्यक उम्मीदवारों को 250 रुपये फीस के रूप में देने होंगे. अभ्यर्थी शुल्क का भुगतान इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट/क्रेडिट कार्ड या फिर यूपीआई के माध्यम से भी कर सकते हैं.

Read More: Bharat Bandh: आज भारत बंद का रहेगा असर, स्कूल, कॉलेज और सरकारी दफ्तरों तक, जानिए बड़ा अपडेट

Read More: Tata का खेल खत्म करने मार्केट में आई महिंद्रा की XUV 3XO, कम कीमत में मिलेगी अमेजिंग फीचर्स के साथ

अभ्यर्थी आधिकारिक साइट की सहायता से भी लेने का काम कर सकते हैं. इसके साथ ही अप्लाई करने की आखिरी तारीख 16 सितंबर, 2024 निर्धारित की गई है. वहीं, सुधार विंडो की तारीख की बात करें तो 17 सितंबर से 26 सितंबर, 2024 तय की गई है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...