MonsooN Forecast: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगस्त महीने में इतनी बारिश हुई कि सब रिकॉर्ड तोड़ दिए. एक दशक में पहली बार ऐसा हुआ, जब अगस्त महीने के 23 दिन में ही 250 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गई हो. राजधानी के आसपास के हिस्सों में देर रात भी झमाझम बारिश ने तापमान नीचे गिरा दिया, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली.

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तड़के सुबह 3 बजे से बारिश का दौर देखने को मिला. कहीं धीमी तो कहीं मूसलाधार बारिश ने लोगों को उमसभरी गर्मी से राहत दिलाई. उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में तेज बारिश होने से सड़कों पर पानी भर गया. हिमालयन हिस्सों में बादलों की गरज के साथ बारिश दर्ज की गई, जिससे कई जगह भूस्खलन भी देखने को मिला.

Monsoon Forecast News 1

Read More: iQOO का iQOO Z9 Turbo+ बहुत ही जल्द हो सकता है लॉन्च, सर्टिफिकेशन साइट पर हुआ लिस्ट

Read More: आज ही खरीदें TVS Apache 160 2V, दमदार इंजन और शानदार डिजाइन के साथ और किफायती

उत्तराखंड के कई मार्ग भूस्खलन के चलते बंद हैं, जिससे राहगीरों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. पूर्वोत्तर राज्यों में भी बारिश का सिलसिला जारी है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने भारत के कई इलाकों में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है.

यहां होगी भारी बारिश, वज्रपात की भी संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी कर दिया है. यहां आसमानी बिजली गिरने की भी संभावना जताई गई है. आईएमडी ने दिल्ली-एनसीआर में कहीं तेज तो कहीं मामूली बारिश होने की संभावना जताई है. आगामी 24 घंटे में पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदान, बिहार, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी भारी बारिश होने की उम्मीद जताई है.

झारखंड, मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक के कई इलाकों में तेज बारिश का दौर जारी रह सकता है. मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश का दौर देखने खो मिल सकता है. इन राज्यों के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की उम्मीद है. वहीं, पश्चिम बंगाल के बंगाल की खाड़ी में तेज हवा चलने की उम्मीद जताई गई है. अरब सागर और बंगाल की खाड़ी के तमाम हिस्सों में 35 से 45 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चलने की उम्मीद है.

Monsoon Forecast Update 1

इन हिस्सों में भीआफत बनेगी बारिश

आईएमडी के मुताबिक, आगामी 24 घंटे में विदर्भ, तेलंगाना में कई स्थानों पर बारिश का सिलसिला देखने को मिल सकता है. इसके साथ ही नॉर्थ ईस्ट भारत, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में भारी बारिश हो सकती है.

Read More: TVS जुपिटर होंडा की मार्केट करेगा ठप, गजब रेंज के साथ कम कीमत में खरीदें

Read More: बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया के बल्लेबाजो का रहा है बड़ा दबदबा, टेस्ट सीरीज में लगा चुके है 3 दोहरे शतक

इसके अलावा पूर्वी राजस्थान, जम्मू कश्मीर, पंजाब के कई इलाकों में तेज बारिश हो सकती है. हरियाणा, पूर्वी गुजरात, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में कई जगह बारिश हो सकती है. लद्दाख, पश्चिमी राजस्थान और सौराष्ट्र और कच्छ में भी बारिश देखने को मिल सकती है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...